विधायक बिश्नोई के अथक प्रयासों से नोखा की आठ हजार ढाणियां होगी विधुतीकृत - Khulasa Online विधायक बिश्नोई के अथक प्रयासों से नोखा की आठ हजार ढाणियां होगी विधुतीकृत - Khulasa Online

विधायक बिश्नोई के अथक प्रयासों से नोखा की आठ हजार ढाणियां होगी विधुतीकृत

नोखा में विधुतीकरण से वंचित ढाणियों में विधुत कनेक्शन हेतु 41 करोड़ रुपये स्वीकृति- विधायक बिश्नोई

खुलासा न्यूज, नोखा । पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना व प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर (सौभाग्य) योजना से नोखा क्षेत्र की वंचित ढाणियों के कनेक्शन हेतु 41 करोड़ रुपये स्वीकृत हुवे है । जिससे नोखा में आठ हजार से ज्यादा कनेक्शन होंगे । इस हेतु नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई लगातार प्रयासरत थे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि आरडीएसएस स्किम के तहत विधुत कनेक्शन से वंचित परिवारों को कनेक्शन देने हेतु 41 करोड़ रुपये स्वीकृत हुवे है । जिसमे कम से कम 5 ढाणियों का ग्रुप बनाकर व उसके ऊपर की ढाणियों में कनेक्शन दिए जाएंगे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि विधुत कनेक्शन से वंचित परिवार कम से कम 5 ढाणियों का ग्रुप बनाकर अपनी फ़ाइल बनाकर विधुत कार्यालय में जमा करवानी शुरू करे ताकि जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ हो सके ।

नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बताया कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक घर-ढाणी को विद्युतिकृत करना था जिसके तहत हमारें बीकानेर जिले में विशेषकर नोखा में बहुत ही उत्कृष्ट कार्य हुआ । उस दौरान डीडीयूजीजेवाई, डीडीयूजीजेवाई न्यू प्लान, सौभाग्य योजना के तहत जिले में सर्वाधिक बीस हजार के लगभग घरो-ढाणियों को जो बरसों से अंधेरे में थे उन्हे रोशन करने का काम हुआ ।

परन्तु इस भागीरथी प्रयास में भी कुछ ठेकेदारों की पक्षपात पूर्ण कार्यवाही व कुछ उपभोक्ता स्वयं की अनभिज्ञता से तथा कुछ पिछले दो वर्षो में नये घरों व ढाणियों की बसावट के कारण हजारों घर-ढाणी अभी भी विद्युतिकृत होने से वंचित है । नोखा विधानसभा क्षेत्र में कनेक्शन से वंचित लगभग आठ हजार घरो-ढाणियों की सूची कार्यकर्ताओ से लेकर विभाग को उपलब्ध करवाई ।

पिछले साल विधायक बिश्नोई ने नोखा विधानसभा क्षेत्र के गांव पांचू व रोड़ा में वंचित ढाणियों का आरईसी के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर को साथ लेकर रेंडम सर्वे करवाया था ।

विदित रहे नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई विधुतीकरण से वंचित ढाणियों के कनेक्शन हेतु लगातार विधानसभा में आवाज उठा रहे थे और राज्य-केंद्र सरकार से योजना स्वीकृत करने हेतु सतत सम्पर्क में थे ।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26