बीकानेर में क्यों गिरी बिल्डिंग, पढ़िए पूरी कहानी - Khulasa Online

बीकानेर में क्यों गिरी बिल्डिंग, पढ़िए पूरी कहानी

खुलासा न्यूज, बीकानेर। बीकानेर में रविवार बारिश कई परिवारों पर आफत बनकर बरसी है। गंगाशहर रोड स्थित जैन कॉलेज के सामने स्थित एक निर्माणाधीन बिल्डिग़ अचानक धड़धड़ाकर गिर पड़ी। इस हादसे में तीन जनों की मौत हो गई। जबकि पांच जने घायल हो गये। घायलों का पीबीएम अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस हादसे के बाद कलक्टर नमित मेहता व एसपी ने कहा कि जिम्मेदारों पर कड़ा एक्शन होगा।

बीकानेर के गंगाशहर थाना क्षेत्र में अवैध रूप से बन रही एक बिल्डिंग रविवार शाम अचानक गिर गई। इससे काम कर रहे 9 मजदूर दब गए। इनमें से तीन की मौत हो गई और 5 गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। एक की तलाश की जा रही है। यह बिल्डिंग दो दिन पहले ही बननी शुरू हुई थी।

गंगाशहर में पेट्रोल पंप के पास बनी इस बिल्डिंग की पहली मंजिल पहले से बनी हुई थी। शनिवार रात से दूसरी मंजिल बनाने का काम चल रहा था। घटना के वक्त यहां 9 ही मजदूर काम कर रहे थे। ये सभी मलबे में दब गए। आसपास के लोग भागकर मौके पर पहुंचे और दबे मजदूरों को बाहर निकालने में जुट गए। इसके बाद गंगाशहर पुलिस भी मौके पर पहुंची और घायलों को निकाला।सभी घायलों को बाहर निकालकर PBM अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया। वहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया। घटना के बाद पूरे इलाके में अफरातफरी मची हुई है।

अब ऊपरी मंजिल बनी तो गिर पड़ी बिल्डिंग, तीन की मौत

गंगाशहर में जिस बिल्डिंग के गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, उसका निर्माण इतनी जल्दबाजी में किया गया कि तीन में से दो मंजिल तो एक-दो दिन में ही बना दी गई। इसी का नतीजा है कि रविवार को यह बिल्डिंग भरभराकर गिर गई और इसमें काम करने वाले नौ मजदूर दब गए। दबे मजदूरों में से तीन की मौत हो गई।

गंगाशहर में जैन कॉलेज के ठीक सामने गोपेश्वर बस्ती की ओर आने वाले मार्ग पर यह बिल्डिंग थी। आबकारी विभाग ने दो महीने पहले जब शराब की दुकानों के ठेके दिए तो यहां एक ही रात में अंडरग्राउंड का निर्माण कर दिया गया। अंडरग्राउंड के बाद ऊपरी मंजिल भी एक-दो दिन में बना दी गई। अंडर ग्राउंड में आरसीसी का उपयोग नहीं किया गया, लेकिन ऊपरी दो मंजिल आरसीसी से बनाई गई। ऐसे में अंडर ग्राउंड में लगी निर्माण सामग्री आरसीसी का भार सहन नहीं कर सकी।

घटिया निर्माण सामग्री

यहां पर घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया था। इंजीनियरिंग की दृष्टि से भी इस निर्माण में भारी खामियां सामने आई हैं। कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि परमिशन और निर्माण सहित सभी मुद्दों पर जांच की जाएगी। निर्माण सामग्री को लेकर स्थानीय निवासियों ने भी कलक्टर को शिकायत की थी।

अंडर ग्राउंड में चल रहा था काम

इस बिल्डिंग के अंडर ग्राउंड में ही पुट्‌टी का काम चल रहा था। तीन मजदूर चाय पीने के लिए बाहर आए थे। वो छपरे के नीचे बैठकर चाय पी रहे थे तभी यह बिल्डिंग गिर पड़ी। इन तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। एक मजदूर अंडर ग्राउंड में था, जिसे बाद में घायल अवस्था में बाहर निकाला गया। ऐसे में पांच घायलों में चुनीलाल पुत्र अमरचंद मेघवाल उम्र 28 वर्ष निवासी पुराना बस स्टैण्ड के आगे भीनासर, इरशाद पुत्र मो इकबाल उम्र 30 वर्ष कादरी कॉलोनी, छोटा रानीसर बास,फिरोज पुत्र महबूब अली उम्र 22 वर्ष कादरी कॉलोनी, अर्जुन पुत्र आसूराम उम्र 30 वर्ष कादरी कॉलोनी, मो रफीक बिहार निवासी हॉल घडसीसर घायल हुए हैं।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp