राजस्थान में 7 अगस्त से सामान्य होने लगेगा मौसम, गर्मी और उमस कर सकती है परेशान - Khulasa Online

राजस्थान में 7 अगस्त से सामान्य होने लगेगा मौसम, गर्मी और उमस कर सकती है परेशान

राजस्थान में बीते 8 दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बाद मौसम करवट लेने वाला है। प्रदेशवासियों को एक बार फिर गर्मी और उमस से परेशान होना पड़ेगा। 7 अगस्त से बारिश की गतिविधियां बहुत कम हो जाएंगी। ऐसी स्थिति 19 अगस्त तक बनी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 20 अगस्त से फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 6 अगस्त से राज्य में वर्षा की गतिविधियों में कमी होगी। शुक्रवार को भी पूर्वी राजस्थान के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 7 से 10 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश के साथ मौसम सामान्य बना रह सकता है। 11 अगस्त से अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में बारिश कम होगी। इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जा सकती है। साथ ही वातावरण में आर्द्रता बढ़ने से लोग उमस से परेशान हो सकते हैं। 20 अगस्त के आसपास राज्य में बारिश फिर अपना असर दिखाना शुरू कर सकती है।

अब तक 13% ज्यादा बारिश

राज्य में मानसून की बारिश का कोटा पूरा हो गया है। 5 अगस्त तक की स्थिति देखें तो राजस्थान में सामान्य (231.2MM) से 13 फीसदी ज्यादा बारिश (260.7MM) दर्ज हुई है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में कुल 23 फीसदी ज्यादा बारिश हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य (155.9MM) से 4 फीसदी कम (149.1MM) बारिश दर्ज हुई है।

इन जिलों में कम हुई बारिश

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, बांसवाड़ा में सामान्य से 20 फीसदी, चित्तौड़गढ़ 2, डूंगरपुर 35, राजसमंद 19, सिरोही 51, उदयपुर 38, बाड़मेर 41, बीकानेर 14, जालौर 44, जोधपुर 23, नागौर 2, पाली 16 और गंगानगर में 31 फीसदी कम बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश सामान्य से 111 फीसदी सवाई माधोपुर जिले में हुई है। यहां 5 अगस्त तक सामान्यत: 327.3MM बारिश होती है। इस बार अब तक 691.9MM पानी बरस चुका है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp