नींबू के थोक दाम गिरे, 60-80 रुपए किलो बिका, अब बीकानेर में भी घटेंगे दाम - Khulasa Online

नींबू के थोक दाम गिरे, 60-80 रुपए किलो बिका, अब बीकानेर में भी घटेंगे दाम

खुलासा न्यूज, बीकानेर। एशिया की सबसे बड़ी मंडी कहलाने वाली जयपुर की मुहाना फल-सब्जी मंडी में नींबू के दामों में भारी गिरावट आई है। जो नींबू 150 रुपये प्रति किलो थोक भाव में बिक रहा था, उसके दाम गिरकर पिछले 2 से 3 दिन में ही 60 से 80 रुपए प्रति किलो पर आ गए हैं। नींबू के भाव में आई कमी का बड़ा कारण मंडी में नई पैदावार की आवक का बढ़ना है। मुहाना मंडी में महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, मद्रास राज्यों से बड़ी मात्रा में नींबू की खेंप पहुंचनी शुरू हो गई है। ठेलों और दुकानों पर 400 रुपए किलो तक बिक रहा नींबू भी अब 160 से 220 रुपए किलो के बीच आ गया है। कीमतों में आई इस कमी का फायदा पूरे प्रदेश की जनता को मिलेगा।

150 से 160 टन प्रतिदिन नींबू की आवक

जयपुर फल और सब्ज़ी थोक विक्रेता संघ,मुहाना टर्मिनल मार्केट के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि मुहाना मण्डी में नींबू आवक बढ़ गई है। 150 से 160 टन प्रति दिन नींबू की आवक हो रही है। महाराष्ट्र के अकोला, तेलंगाना के श्रीकोंडा गुजरात के सूरत और मद्रास में चेन्नई से मण्डी में नींबू की अच्छी आवक शुरू हो गई है। अब लगातार नींबू के दामों में गिरावट हो रही है। ईद के बाद से ही नींबू के दाम आम लोगों के लिए सामान्य हो जाएंगे। मंडी में आवक बढ़ने और नींबू के दाम कम होने से गर्मी के दिनों में आम जनता को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि 15 से 20 दिन बाद मध्यप्रदेश के रतलाम से भी नींबू आना शुरू हो जाएगा।

बीकानेर सहित पूरे प्रदेश भर में मिलेगा अब सस्ता नींबू

मुहाना फल सब्जी मंडी से प्रदेशभर में छोटी लोडिंग गाड़ियों से सब्जियों की सप्लाई होती है। राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों में भी यहां से माल जाता है। माना जा रहा है कि मुहाना मंडी में दाम घटने से अब बीकानेर सहित पूरे प्रदेश भर में नींबू के दामों में गिरावट आएगी। एक-दो हफ्तों में नींबू के रेट सामान्य होने लगेंगे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp