रीट का रिजल्ट जारी: लेवल-1 में अजमेर के अजय वैष्णव और लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह ने टॉप किया - Khulasa Online

रीट का रिजल्ट जारी: लेवल-1 में अजमेर के अजय वैष्णव और लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह ने टॉप किया

अजमेर  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET ) 2021 के लेवल-1 और लेवल-2 के परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार खत्म हुआ। टोडरमल लेन स्थित रीट कार्यालय में बोर्ड के अध्यक्ष और रीट के मुख्य समन्वयक डॉ. डी. पी. जारोली ने रिजल्ट जारी किया। कैंडिडेट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

रीट लेवल-1

  • अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने 148 अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया।
  • दूसरे स्थान पर भीलवाड़ा के अभिजित शर्मा, जयपुर के दामोदर पारीक और रिंकू सिंह, बारा के प्रकाश ने 146 अंक प्राप्त किए।
  • तीसरे स्थान पर रहे अजमेर के मोशिद, अलवर के मंगलचन्द शर्मा, भीलवाड़ा के श्रुति भरद्वाज और सावरमल डांगी, जयपुर के राहुल कुमार, जैसलमेर के विकास कुमार, कोटा के संजय मीणा, सीकर के राकेश अबासरा, श्री गंगानगर के विनोद कुमार प्रजापत, बारा के बनवारीलाल, हनुमानगढ़ के सवाई राम, करोली के रवि कुमार ने 144 अंक प्राप्त किए।

रीट लेवल-2

  • श्रीगंगानगर के कीरतसिंह, बीकानेर की सुरभि पारीक, राजसमंद के निंबाराम को पहला स्थान मिला है।
  • दूसरा स्थान पर अजमेर के आमिर खिलजी, चित्तौड़गढ़ के मोनिका जाट और दिनेश सैन, जयपुर के संजय खान, नागौर के वर्षा लादूराम चौधरी, बीकानेर के सुमित कुमार ने 145 अंक प्राप्त किए।
  • तीसरे स्थान पर रहे अजमेर के विकास यादव, जयपुर के मांगीलाल शर्मा, पारूल चौधरी, चित्रेशकांत भट्ट, सवाई माधोपुर के रविकांत बैरवा, सीकर के आनन्द सिंह, श्रीगंगानगर के ललित कुमार, धोलपुर के दीपक चौधरी, हनुमानगढ़ के मेघा चौधरी, करोली की खुशबू शर्मा, जयपुर की कृष्णा चौधरी, धर्मराज चौहान ने 144 अंक प्राप्त किए।

राजस्थान की इस सबसे बड़ी परीक्षा के लेवल-1 और लेवल-2 में करीब 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इसमें से 26 सितंबर को हुई परीक्षा में 20 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। अलवर के दो परीक्षा केन्द्रों पर 16 अक्टूबर को परीक्षा हुई। परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक होने का खुलासा पूर्व में ही एसओजी कर चुकी है। इस मामले में एसओजी की जांच भी पूरी नहीं हुई, लेकिन परीक्षा के 36 दिन बाद बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया।

बोर्ड अध्यक्ष और अन्य।

रीट लेवल-1 के लिए 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, जिनमें 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए

  • न्यायालय के आदेशानुसार रोके गए परिणाम के अलावा कुल 3,30,004 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया।
  • आरक्षित वर्ग के आवेदकों में से 103074 परीक्षार्थियों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग. अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) की श्रेणी के 1,40,040 परीक्षार्थियों ने 55 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • विधया, परित्यागता और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 2913 परीक्षार्थियों ने 50 प्रतिशत अंक से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • दिव्यांग श्रेणी के 7829 परीक्षार्थियों ने 40 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • सहरिया जनजाति श्रेणी के 16948 परीक्षार्थियों ने 36 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ परीक्षा की पात्रता को प्राप्त किया।

रीट लेवल-2 के लिए 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, जिनमें 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए

  • आरक्षित वर्ग के आवेदकों में से 3,29,640 परीक्षार्थी ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) की श्रेणी के 382112 परीक्षार्थियों ने 65 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए।
  • विधवा, परित्यागता और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 7201 परीक्षार्थियों ने 50 प्रतिशत अंक से अधिक प्राप्त किए।
  • दिव्यांग श्रेणी के 12669 परीक्षार्थियों ने 40 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
  • सहरिया जनजाति श्रेणी के 41990 परीक्षार्थियों ने 36 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ परीक्षा की पात्रता को प्राप्त किया।

इनका परिणाम रोका

  • राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (AEET) लेवल- प्रथम में BES DELED. (NIOS) योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम उच्च न्यायालय में दायर याचिका स. 1653/ 2021 में पारित आदेश दिनांक 24 सितंबर.2021 की पालना में रोका (withheld) गया है।
  • रीट लेवल-1 और लेवल-2 के जिन अभ्यर्थियों पर अनुचित साधनों का प्रयोग करने पर कार्यवाही की गई है और की जा रही है, उनका परीक्षा परिणाम रोका (withheld) गया है। इनके विरुद्ध उचित कार्यवाही करना प्रक्रिया में है। भविष्य में भी ऐसा पाया जाने पर उनका परिणाम निरस्त किया जा सकता है।
  • परीक्षा परिणाम घोषित करने में पूरी सावधानी रखी गई है, फिर भी कोई त्रुटि रह जाने पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट कार्यालय का फैसला सर्वमान्य होगा। रीट परीक्षा, 2021 के परिणाम माननीय उच्च न्यायालय की याचिका के निर्णयाधीन रहेंगे।

8 से 13 अक्टूबर तक करें आवेदन किसी भी अभ्यर्थी के श्रेणी संबंधी और विषय संबंधी शिकायत हो, तो ऐसे सभी अभ्यर्थी 8 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक रीट वेबसाइट पर अपने आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर आवेदन कर सकेंगे। इस तारीख के बाद कोई संशोधन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

देर से पहुंचे थे प्रश्नपत्र, ऐसे में हुआ हंगामा अलवर के एक परीक्षा केंद्र पर रद्द की गई पहली पारी की रीट परीक्षा (लेवल-2) की नई तिथि जारी कर दी गई है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अलवर जिले के कमला देवी महाविद्यालय, ढीकवार मांडन-नीमराना परीक्षा केंद्र के 600 परीक्षार्थियों की लेवल-2 की परीक्षा दो सेंटर पर 16 अक्टूबर को कराई। 26 सितंबर को इस सेंटर में प्रथम पारी के प्रश्न पत्र देरी से पहुंचे थे। जब देरी से परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र मिला तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद बोर्ड ने यहां फिर से परीक्षा कराने का निर्णय किया।

एसओजी की चल रही जांच के बीच ही बोर्ड कर रहा रिजल्ट जारी 26 सितंबर को गंगापुर सिटी में सेंटर से REET 2021 के पेपर लीक का खुलासा हुआ। अब तक आरोपियों के पकड़ने का सिलसिला जारी है। परीक्षा लीक का असली मास्टरमाइंड अब तक सामने नहीं आ सका है। एसओजी की ओर से नए- नए खुलासे आ रहे हैं। अब तक एसओजी ने पेपर लीक में जुड़े जेईएन से लेकर हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल तक 20 चेहरों को बेनकाब कर दिया है। जो पेपर 40 लाख से बिकने शुरू हुआ, वो अंत तक 3 लाख तक पहुंच गया, लेकिन अब भी बड़ा सवाल बना हुआ है कि आखिरकार भर्ती परीक्षा का मुख्य मास्टरमाइंड कौन है।

जांच में अब सामने आया है कि भजनलाल ने ही पृथ्वीराज को एक दिन पहले वॉट्सऐप पर पेपर दिया था। भजनलाल पश्चिमी राजस्थान में नकल कराने वाली कई बड़ी गैंग से जुड़ा हुआ है। कांस्टेबल भर्ती से लेकर कई भर्तियों में नाम आ चुका है। पेपर कहां से और कैसे लीक कराया, ये अभी क्लियर नहीं है। एसओजी भजनलाल को पकड़ने के लिए दबिश दे रही है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp