अगले हफ्ते दो IPO ओपन होंगे:जुनिपर होटल्स और GPT हेल्थकेयर में निवेश का मौका, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,400 - Khulasa Online अगले हफ्ते दो IPO ओपन होंगे:जुनिपर होटल्स और GPT हेल्थकेयर में निवेश का मौका, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,400 - Khulasa Online

अगले हफ्ते दो IPO ओपन होंगे:जुनिपर होटल्स और GPT हेल्थकेयर में निवेश का मौका, मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹14,400

अगले हफ्ते शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए 2 इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO ओपन होंगे। इनमें जुनिपर होटल्स लिमिटेड और GPT हेल्थकेयर लिमिटेड शामिल हैं। आइए इन दोनों कंपनियों के IPO के बारे में एक-एक करके जानते हैं।

जुनिपर होटल्स लिमिटेड
जुनिपर होटल्स लिमिटेड इस IPO के जरिए ₹1,800 करोड़ जुटाना चाहती है। इसके लिए कंपनी 50,000,000 फ्रेश शेयर इश्यू करेगी। यह पूरी तरह से फ्रेश IPO है, जिसमें कंपनी के मौजूदा निवेशक और प्रमोटर ऑफर फॉर सेल के जरिए एक भी शेयर नहीं बेचेंगे।

रिटेल निवेशक इस IPO के लिए 21 फरवरी से 23 फरवरी तक बोली लगा सकेंगे। 28 फरवरी को कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे।

मैक्सिमम 520 शेयर के लिए बिडिंग कर सकते हैं रिटेल निवेशक
जुनिपर होटल्स लिमिटेड ने इस इश्यू का प्राइस बैंड ₹342-₹360 तय किया है। रिटेल निवेशकों मिनिमम एक लॉट यानी 40 शेयरों के लिए बिडिंग कर सकते हैं। यदि आप IPO के अपर प्राइज बैंड ₹360 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं, तो इसके लिए ₹14,400 इन्वेस्ट करने होंगे।

वहीं, मैक्सिमम 13 लॉट यानी 520 शेयर्स के लिए रिटेल निवेशक अप्लाय कर सकते हैं। इसके लिए निवेशकों को अपर प्राइज बैंड के हिसाब से ₹187,200 खर्च करने होंगे।

ग्रे मार्केट में जुनिपर होटल्स का प्रीमियम 2.78%
IPO ओपन होने के पहले कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 2.78% यानी ₹10 प्रति शेयर के प्रीमियम पर पहुंच गया है। ऐसे में अपर प्राइस बैंड ₹360 के हिसाब से इसकी लिस्टिंग ₹370 पर हो सकती है। हालांकि यह केवल अनुमान है, शेयर की लिस्टिंग की प्राइस ग्रे मार्केट की प्राइस से अलग होती है।

GPT हेल्थकेयर लिमिटेड
GPT हेल्थकेयर लिमिटेड इस IPO के लिए 40 करोड़ के फ्रेश शेयर इश्यू करेगी। जबकि, कंपनी के मौजूदा निवेशक और प्रमोटर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 2.61 करोड़ के अपने शेयर बेचेंगे।

रिटेल निवेशक इस IPO के लिए 22 फरवरी से 26 फरवरी तक बोली लगा सकेंगे। 29 फरवरी को कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे।

जल्द IPO का प्राइस बैंड तय करेगी कंपनी
GPT हेल्थकेयर लिमिटेड ने अभी तक IPO का प्राइस बैंड तय नहीं किया है। जल्द कंपनी इश्यू का प्राइस बैंड तय करेगी, जिसके बाद मिनिमम और मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की जानकारी सामने आ सकेगी।

जुनिपर में 10% और GPT हेल्थकेयर में 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व
जुनिपर होटल्स ने IPO का 75% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा 10% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है।

जबकि, GPT हेल्थकेयर ने 75% हिस्सा QIB, 35% हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और 15% हिस्सा NII के लिए रिजर्व रखा है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26