जरूरत की खबर:बुजुर्गों के साथ युवाओं को भी हो रही जोड़ों में दर्द की समस्या

सर्दियां शुरू होते ही कई लोगों को जोड़ों में दर्द होने की शिकायत होने लगती है। जोड़ों के दर्द की समस्या केवल बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी सामने आ रही है। इसका कारण आर्थराइटिस यानी गठिया भी हो सकता है। जो खराब लाइफ स्टाइल, मोटापा, गलत खान-पान की वजह से होता है। इतना ही नहीं, आर्थराइटिस बच्चों को भी अपना शिकार बनाता है, जिसे बचपन का आर्थराइटिस या जुवेनाइल आर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है।

सर्दियों में टेम्परेचर कम होने के कारण जोड़ों की ब्लड वेसल्स सिकुड़ती हैं। उस हिस्से में ब्लड का टेम्परेचर कम हो जाता है। जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द महसूस होने लगता है। आर्थराइटिस का प्रभाव सबसे पहले घुटनों में, उसके बाद कूल्हे की हड्डियों में दिखाई देता है। इसके अलावा बहुत से लोगों को शरीर में दर्द और अकड़न महसूस होती है। कभी-कभी हाथों, कंधों और घुटनों में भी सूजन और दर्द रहता है।

एक रिसर्च के मुताबिक, दुनिया भर के 3.5 करोड़ लोग आर्थराइटिस से पीड़ित हैं। यह समस्या शुरू कब होती है, इसका पता लगाना मुश्किल है। कुछ आर्थराइटिस ऐसे भी हैं जिनसे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता, लेकिन खान-पान और बेहतर लाइफ स्टाइल की मदद से इससे होने वाली तकलीफों को कम किया जा सकता है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp