महगाई की आग : गैस की कीमतों में फिर आया उछाल - Khulasa Online

महगाई की आग : गैस की कीमतों में फिर आया उछाल

खुलासा न्यूज, बीकानेर ।  मई का महीना शुरू होते ही महगाई की आग एक बार फिर आप आदमी को परेशान करने लगी है। तेल-गैस कंपनियों (IOCL, HPCL, BPCL) ने रविवार को कमर्शियल गैस सिलेंडर की रेट 102.50 रुपए बढ़ा दी। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि बढ़ी हुुई कीमतों के बाद से कमर्शियल गैस सिलेंडर 2271.5 रुपए की जगह 2374 रुपए में मिल रहा है। इससे पहले कंपनियों ने एक अप्रैल को कमर्शियल सिलेंडर के रेट 253 रुपए बढ़ाए थे। जबकि मार्च के बीच में 8 रुपए प्रति सिलेंडर की कमी कर दी थी।

वहीं घरेलू उपभोक्ता को फिलहाल राहत है, कंपनियों ने घरेलू उपयोग के गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर की कीमत अभी भी बाजार में 953.50 रुपए है। हालांकि इससे पहले पिछले साल दिसंबर में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में दो बार 50-50 रुपए की तेजी आई थी।

124 रुपए वसूली जा रही GST रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है। जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है। कमर्शियल गैस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है। जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है।

बता दें कि सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती थी। बीते दिनों ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कीमत चुकानी होती है। बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है। हालांकि सरकार ने कोरोना काल में इसे बंद कर दिया है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp