बीकानेर/ व्यापारियों में छाई खुशी, कल बरसेगा धन, जानिए धनतेरस पर क्या खरीदना होगा फलदायी ? शुभ मुहूर्त भी जानें - Khulasa Online

बीकानेर/ व्यापारियों में छाई खुशी, कल बरसेगा धन, जानिए धनतेरस पर क्या खरीदना होगा फलदायी ? शुभ मुहूर्त भी जानें

- पंडित गिरधारी सुरा 9950215052

खुलासा न्यूज,बीकानेर। दिवाली से दो दिन पूर्व 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन खरीदारी से धन समृद्धि बढ़ती  है. माना जाता है कि जब देवताओं और राक्षसों के बीच समुद्र मंथन हुआ था, तब भगवान धनवंतरी अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. वहीं इस दिन भगवान धनवंतरी के साथ यमराज की पूजा का भी विशेष महत्व है. इसके अलावा सुख समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा का भी विधान है. इस दिन सोना, चांदी या बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. आपको बताते हैं कि राशि अनुसार धनतेरस पर आपको क्या- क्या खरीदना चाहिए  .

धनतेरस से पहले बाजार में अच्छी ग्राहकी होने से व्यापारियों में हर्ष की लहर है। खुशियों के महापर्व दीपावली की घर-घर में तैयारियां भी अब अन्तिम चरण में चल रही हैं। ग्राहकों के लिए बाजार और शोरूम नए-नए उत्पादों से सज कर तैयार हैं। ग्राहकों ने दीपावली खरीदारी की प्राथमिकताएं तय कर ली हैं और खरीदारी के लिए बाजार में निकल रहे हैं। ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक कम्पनियों ने आधुनिकतम उत्पाद बाजार में उतार दिए हैं।खरीदारी का दीपावली उत्सव सुनहरा अवसर है, क्योंकि कम्पनियों ने भी ग्राहकों के लिए कई आकर्षक स्कीम और छूट देना शुरू कर दिया है।

खुलासा की टीम ने दीपावली पर जिलेभर में होने वाले कारोबार के आकलन को लेकर व्यापार संगठनों, प्रमुख व्यापारियों, डीलर्स आदि से बातचीत की तो सामने आया कि हर परिवार दीपावली पर कुछ न कुछ नया खरीदने को तैयार है। इस बार बाजार में अच्छी खरीदारी की संभावनाएं हैं। मोटे तौर पर दीपावली महापर्व पर जिले में कारोबार का आंकड़ा 250 करोड़ को पार करने का अनुमान है। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक और प्रॉपर्टी बाजार में तो पूछ-परख चल रही है। शुभ मुर्हूत पर खरीदार के लिए वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की अग्रिम बुकिंग करवा रहे हैं। ज्वैलरी शोरूम नई डिजायन के गहनों से सज गए हैं। हल्के वजन के गहनों की मांग ज्यादा आ रही है। दीपावली पर सावों की खरीदारी का भी जोर है। इलेक्ट्रॉनिक, रेडिमेड गारमेट आदि में भी खरीदारी में उछाल आ गया है। प्रॉपर्टी बाजार में भी छाई सुस्ती टूट गई है।

बरसेगा धन, व्यापारियों और दुकानदारों में छाई खुशी दीपावली के त्यौहार के लिए बाजार पूरी तरह से सजने लगे हैं। दीपावली पर बाजार में जमकर धन बरसेगा। दीपावली की ग्राहकी चलने से कई दिनों से व्यापार नहीं चलने के कारण मायूस बैठे दुकानदारों के चेहरे खिले नजर आ रहे हैं। कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल्स, सर्राफा, नए-नए गिफ्ट आइटम, जूतों की सेल तक की दुकानें और शोरूम सजावट होने से गुलजार नजर आ रहे हैं। सेल पर किफायती दामों पर मिल रहे ब्रांडेड आइटम युवा पसंद कर रहे हैं। ज्वेलरी शोरूम पर भी महिलाओं की भीड़ नजर आने लगी है। रंग बिरंगी कैंडल्स लाइट और गिफ्ट पैक दुकानों पर दिखाई दे रहे हैं। डिजाइनर और हैंगिंग दीये, गणपति स्वस्तिक व शुभ चिह्न से बने हैं। दुकानदारों का कहना है कि इनकी काफी मांग है। त्यौहार को देखते हुए ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदार कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

धनतेरस पूजन मुहूर्त

2 नवम्बर 2021 मंगलवार सांय प्रदोष वेला यमदीपदान एवं लक्ष्मी पूजन शाम 5 बजकर 51 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 27 मिनट तक

शुभ खरीदारी मुहूर्त

प्रदोष काल शाम 5 बजकर 5 मिनट से रात 8 बजे तक

वृषभ काल शाम 6 बजे से 8 बजे तक

सुबह लाभ अमृत चोघडिये मे भी खरीदारी कर सकते है सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक

error: Content is protected !!
Join Whatsapp