तपने लगा बीकानेर, अगले 8 दिन सताएगी गर्मी - Khulasa Online

तपने लगा बीकानेर, अगले 8 दिन सताएगी गर्मी

राजस्थान में बीते दो सप्ताह से चल रहा लगातार बारिश का दौर आज से धीमा पड़ गया है। पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ अब पूर्वी राजस्थान में भी गर्मी बढ़ने लगेगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून का सिस्टम बदलने के कारण बारिश का दौर कमजोर पड़ने लगा है। पाकिस्तान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी होगी।

प्रदेश में आज के मौसम की स्थिति देखे तो जयपुर में सुबह से मौसम साफ है। धूप निकलने के साथ गर्मी बढ़ गई है। उमस से भी लोग परेशान हो रहे हैं। यही स्थिति सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर समेत अन्य पश्चिमी राजस्थान के जिलों में बनी हुई है। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज कमजोर होकर सरकुलेशन में परिवर्तित हो गया है। इस सिस्टम से कोटा संभाग के जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि 10 अगस्त से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ खिसकने से पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। इसके कारण राज्य के ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। 10 अगस्त से 17 अगस्त तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी बढ़ेगी। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच सकता है। इसके पीछे कारण पश्चिमी क्षेत्र से गर्म हवाओं का आना है।

अब तक 13 फीसदी ज्यादा हुई बारिश राजस्थान में मानसून सीजन में अब तक हुई बारिश की स्थिति देखे तो संतोषजनक है। पूरे प्रदेश में अब तक 13 फीसदी ज्यादा पानी गिरा है। प्रदेश में अमूमन 9 अगस्त तक औसतन 251.20MM बारिश होती है, लेकिन इस बार पूरे राज्य में 284.20MM बारिश हुई। हालांकि पश्चिमी राजस्थान के 10 में से 7 जिलों में अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है। इन सात जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। पश्चिमी राजस्थान में औसतन 168.50MM बारिश होती है, लेकिन इस बार 158MM बारिश ही हुई है।

तपने लगा बीकानेर बारिश की गतिविधियां कम होने के साथ ही पश्चिमी राजस्थान का कुछ एरिया तो तपना भी शुरू हो गया है। यहां कुछ जगहों पर दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसमें गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, चूरू और फलौदी है। सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। इसी तरह फलौदी में 40, चूरू में 39.9, बीकानेर में 39.4 और बाड़मेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज हुआ। इसके अलावा जैसलमेर, जोधपुर में भी पारा 38 डिग्री से ऊपर चला गया है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp