अर्द्धवार्षिक परीक्षा को लेकर आई बडी खबर

बीकानेर। राज्य के सरकारी व प्राइवेट स्कूल में 13 दिसंबर से 24 दिसम्बर तक हाफ ईयरली (अर्द्धवार्षिक) एग्जाम होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। मार्किंग फॉर्मेट भी लागू कर दिया है। पहली से पांचवीं तक का एग्जाम CCE (सतत तथा व्यापक मूल्यांकन) पैटर्न पर रहेगा, जबकि छठवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट्स को प्रिंटेड पेपर दिए जाएंगे। इसके उत्तर उन्हें कॉपी में लिखने होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम की ओर से जारी टाइम टेबल में कक्षा एक से 12 तक को तीन भागों में विभाजित किया गया है।

कक्षा एक से पांच तक की परीक्षा ऐसे होगी कक्षा एक से पांच तक के स्टूडेंट्स को इसी अवधि में एग्जाम तो देना है, लेकिन उसे हाफ ईयरली एग्जाम का नाम नहीं दिया गया है। इसे CCE पैटर्न यानी कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव इवैल्युशन कहा गया है। पेपर वर्कशीट आधारित होगा। इसमें बच्चों को उत्तर लिखना होगा। कोरोना के कारण इस सत्र में पढ़ाई कम होने के कारण स्टूडेंट्स पर हाफ ईयरली एग्जाम का ज्यादा दबाव नहीं डाला जा रहा है।

कक्षा छह से आठ स्कूल स्तर पर 13 से 24 दिसम्बर के बीच सरकारी व प्राइवेट स्कूल अपने स्तर पर डेट तय करके इन क्लासेज का हाफ ईयरली एग्जाम लेंगे। स्कूल संचालक व प्रधानाध्यापक अपने स्तर पर इन कक्षाओं के लिए डेट तय कर सकेंगे। आमतौर पर ये परीक्षा समान परीक्षा योजना के तहत होती है। इस बार सीधे स्कूल स्तर पर होगी। किसी तरह का पेपर अलग से जारी नहीं किया जाएगा।

नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल को समान परीक्षा योजना के तहत ही हाफ ईयरली एग्जाम कराने होंगे। इसके लिए हर जिले में बनी समान परीक्षा समिति 13-24 दिसम्बर के बीच की तारीख तय करेगी। पेपर भी समान परीक्षा के माध्यम से ही स्कूल तक पहुंचेंगे। इसी पेपर व टाइम टेबल से परीक्षा लेनी होगी।

मार्किंग फॉर्मेट भी तय कक्षा एक से सात, नौ व ग्यारह की सत्र में चार परीक्षाएं होंगी। इसमें फर्स्ट व सेकेंड टेस्ट के दस-दस पर्सेंट और हाफ ईयरली के 30% मार्क्स जुडेंगे। ईयरली एग्जाम के 50% अंक जुड़कर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। कक्षा दस व बारह के तीन एग्जाम होंगे। इसमें फर्स्ट व सेकेंड टेस्ट के बीस-बीस परसेंट और हाफ ईयरली एग्जाम के 60% अंक लिए जाएंगे। इन्हीं मार्क्स के आधार पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को 20 नंबर के इंटरनल मार्क्स भेजे जाएंगे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp