>

नई दिल्ली । अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दिग्गज टेक्नोलॉजी फर्म Microsoft ने ऐलान किया है कि कंपनी 2025 में Windows 10 के लिए सपोर्ट बंद कर देगी। कंपनी की मानें तो, 10 अक्टूबर 2025 को Windows 10 Home, Pro, Pro for Workstations, और Pro Education का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि अक्टूबर 2025 के बाद यूजर्स को इससे जुड़ा कोई अपडेट या सिक्यॉरिटी फिक्स नहीं मिलेगा।

विंडोज 10 यूजर्स के लिए इस फैसले का मतलब?
जहां तक विंडोज 10 बंद होने का सवाल है, कंपनी के मुताबिक 2025 तक इसे इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं है। यानी अभी 4 साल का लंबा वक्त बाकी है। यह भी हो सकता है कि यूजर्स 2025 के बाद भी आसानी से इस्तेमाल करते रहें। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 से अपग्रेड होने के लिए भी यूजर्स को काफी समय दिया था।

आ रहा है Windows 11
बता दें कि जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 लॉन्च किया था, तो उसने कहा कि यह विंडोज का आखिरी वर्जन होगा। लेकिन, कंपनी के हालिया टीज़र से पता लगता है कि वह इस महीने के अंत तक विंडोज 11 (Windows 11) लॉन्च करेगी। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी वेबसाइट पर भी एक नया इवेंट लिस्ट किया है, जो 24 जून को होगा। इवेंट में कंपनी आने वाली विंडोज के सभी फीचर्स को हाइलाइट करेगी। यह लॉन्च इवेंट भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे शुरू होगा। माइक्रोसॉफ्ट नई विंडोज 11 में अधिकतर चीजों को विंडोज 10 के जैसी ही रखने वाली है। इसमें नए आइकन और थीम के अलावा, मोबाइल डिवाइसेस के साथ इंटिग्रेट करने के लिए आसान कंट्रोल वाला स्मार्ट Action Center मिल सकता है।