बोर्ड की परीक्षा में कांग्रेस से जुड़े 6 प्रश्न पूछे , मंत्री कल्ला बोले-सरकार का नहीं दखल, सियासत गरमाई - Khulasa Online

बोर्ड की परीक्षा में कांग्रेस से जुड़े 6 प्रश्न पूछे , मंत्री कल्ला बोले-सरकार का नहीं दखल, सियासत गरमाई

खुलासा न्यूज, बीकानेर।  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं क्लास के पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा के पेपर में कांग्रेस से जुड़े 6 प्रश्न पूछे जाने पर बीजेपी ने कांग्रेस को जमकर घेरा है। हालांकि पेपर में एक सवाल कम्यूनिस्ट पार्टी के विभाजन और एक सवाल बसपा से भी जुड़ा है। लेकिन सत्ताधारी पार्टी के बारे में इतने सारे सवाल पूछे जाने पर सियासत गरमा गई है। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ट्वीट किया है कि ये प्रश्न पत्र जरूर किसी कांग्रेसी ने सेट किया होगा। वैसे दो-चार प्रश्न और पूछने थे जैसे- 1. देश कब कांग्रेस मुक्त होगा 2.कांग्रेस सरकारों ने कितने घोटाले किए 3.पार्टी है या एक परिवार की प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी 4.राहुल गांधी आलू से सोना बनाने की फैक्ट्री कब लगाएंगे। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार के राज में बच्चों को भ्रमित करने की कोशिश हो रही है। नई जनरेशन कांग्रेस का इतिहास नहीं जानती है,क्योंकि उन्होंने आपातकाल नहीं देखा।

बोर्ड का अधिकार है प्रश्न पत्र तैयार करना

प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने मामले पर सफाई देते हुए कहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक ऑटोनॉमस बॉडी है। प्रश्न पत्र तैयार करना बोर्ड का अधिकार होता है। इसमें सरकार का कोई दखल नहीं रहता है।

स्टूडेंट्स से परीक्षा में पूछे गए ये सवाल

-1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल कितनी सीटें जीती थी?

-कांग्रेस की सामाजिक एवं विचारात्मक गठबंधन के रूप में संक्षिप्त विवेचना कीजिए।

-भारत में प्रथम तीन आम चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा?

-कांग्रेस ने 1967 का आम चुनाव किन परिस्थितियों में लड़ा व इसका क्या जनादेश मिला? विवेचना कीजिए।

-आम चुनाव 1971 कांग्रेस की पुर्न स्थापना का चुनाव साबित हुआ। इस कथन की व्याख्या कीजिए।

-गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया था?

error: Content is protected !!
Join Whatsapp