नौतपा से पहले तपा बीकानेर, इतने डिग्री पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग के अनुसार... - Khulasa Online नौतपा से पहले तपा बीकानेर, इतने डिग्री पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग के अनुसार... - Khulasa Online

नौतपा से पहले तपा बीकानेर, इतने डिग्री पार पहुंचा पारा, मौसम विभाग के अनुसार…

बीकानेर। इस गर्मी का नोतपा तो 25 मई से शुरू होगा लेकिन इससे पहले ही बीकानेर में पारा चढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो नोतपा के पहले दो दिन तापमान में गिरावट हो सकती है। इसके विपरीत रविवार को बीकानेर में तापमान ने इस सीजन के रिकार्ड तोड़ दिए। अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि न्यूनतम भी 30 डिग्री के आसपास है। न सिर्फ बीकानेर बल्कि संभाग के श्रीगंगानगर व चूरू में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर में दिन का तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो शनिवार की तुलना में कुछ ज्यादा रहा। वहीं चूरू में पारा 45.6 डिग्री सेल्सियस तक रहा। श्रीगंगानगर में 44.8 तक तापामान का ग्राफ पहुंच गया है। कमोबेश ऐसे ही हालात हनुमानगढ़ में भी हो रहे हैं। आने वाले दो दिन गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है, इसके बाद नोतपा शुरू हो जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार 22 मई को राज्य के उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी तेज हवाएं 40-50 Kmph तथा हल्की बारिश की संभावना है। वहीं 25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने तथा तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26