राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश - Khulasa Online राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश - Khulasa Online

राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश

जयपुर। प्रदेश में पिछले 4 दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। जयपुर, कोटा, चूरू, सीकर समेत राजस्थान के सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 1 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी। वहीं, मौसम विभाग ने 23 दिसंबर से अगले तीन दिनों तक उत्तरी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ बेल्ट में घना कोहरा पडऩे की संभावना जताई है। विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। कोहरे के कारण इन एरिया में विजिबिलिटी 100 मीटर तक रह सकती है। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर में बीती रात पारा 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।
25 दिसंबर के बाद अगले 3 दिनों तक उत्तरी राजस्थान में होगी बारिश
जयपुर मौसम केन्द्र से मिली रिपोर्ट के मुताबिक आगामी दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ भागों में एक पश्चिमी विक्षोभ 24 दिसंबर से जबकि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से सक्रिय होगा। इससे 25 दिसंबर के बाद अगले तीन दिनों यानी 26, 27 और 28 दिसंबर के दौरान उत्तरी व आसपास के क्षेत्रों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना रहेगी।
डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल बेल्ट में हाल ही में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसने उत्तर भारत से आ रही ठण्डी हवाओं का दिशा बदल दी। इसी कारण राजस्थान में तापमान अब बढऩे लगा है। मौसम विभाग की माने तो इस विक्षोभ का असर 25 दिसंबर से मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा के कई एरिया में 25 दिसंबर से आसमान में हल्के बादल छा सकते है। इसका असर 2-3 दिन बना रहेगा।
दो दिन में पारा 4-5 डिग्री तक बढ़ा
राजस्थान में बीते दो दिन की स्थिति देखे तो न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई। न्यूनतम तापमान जो चूरू, सीकर, फतेहपुर, करौली में माइनस में था वह बढ़कर आज 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं पिलानी, कोटा, जयपुर, सीकर, उदयपुर, चूरू में दिन का अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास था, जो बढ़कर अब 25 से 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26