>


बीकानेर। दसवीं, बारहवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा में राज्य व जिला स्तरीय वरीयता सूची में आने वाले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए लेपटॉप खरीदने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जुलाई माह में लेपटॉप खरीद को लेकर कार्यादेश जारी हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि अगस्त माह में होनहार विद्यार्थियों के हाथों में लेपटॉप थमा दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग खरीदेगा दस हजार लेपटॉप

पचास करोड़ से अधिक का बजट जारी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की आठवीं, दसवीं व बारहवीं कक्षा की वरीयता सूची में आने वाले प्रदेश के करीब दस हजार मेधावी विद्यार्थियों को इस बार भी राज्य सरकार द्वारा लेपटॉप का वितरण किया जाएगा। इस बार भी सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थी ही लेपटॉप के पात्र होंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने लेपटॉप खरीद के लिए ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक खरीद प्रक्रिया सम्पन्न हो जाएगी और न्यूनतम दर वाली फर्म को लेपटॉप आपूर्ति के लिए कार्यादेश जारी कर दिया जाएगा। अब तक तीन फर्मों ने ऑनलाइन बिड अपोड कर दी है।

पहले जैसी व्यवस्था तो नहीं?

पूर्व में 2013 में कांग्रेस सरकार के समय भी विद्यार्थियों को लेपटॉप, टेबलेट आदि दिए गए थे लेकिन इन्हें शुरू करने के साथ ही कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां प्रदर्शित होती थी, जिसके चलते सरकार बदलने के बाद लेपटॉप का वितरण ही नहीं किया गया था।

राज्य व जिला स्तर पर प्रथम 100विद्यार्थी हकदार 

बारहवीं में कला, वाणिज्य व विज्ञान में बंटवारा

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वरीयता सूची में प्रदेश स्तर पर प्रथम 100 स्थान प्राप्त करने वाले आठवीं, दसवीं व बारहवीं कक्षा के राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को सरकार लेपटॉप का वितरण करेगी। यही व्यवस्था जिला स्तर पर भी लागू की गई है। जिला स्तर पर भी प्रथम 100 स्थान पर आने वाले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को लेपटॉप दिया जाएगा। इसमें राज्य स्तर पर आने वाले विद्यार्थियों के स्थान पर सौ से आगे की वरीयता वालों को लेपटॉप मिलेगा। बारहवीं बोर्ड परीक्षा में भी राज्य व जिला स्तर पर प्रथम 100 को लेपटॉप दिया जाना है। पूर्व की भांति इस बार भी वाणिज्य, विज्ञान व कला संकाय में अनुपातिक रूप से लेपटॉप का विभाजन किया जाएगा। इसमें कला संकाय के प्रथम 35, विज्ञान के प्रथम 30 व वाणिज्य के प्रथम 35 विद्यार्थियों को जिला व राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले समारोह में लेपटॉप का वितरण किया जाएगा। विगत पांच सालों में तो लेपटॉप का वितरण बसंत पंचवीं के दिन गार्गी व बालिका प्रोत्साहन योजना के साथ किया जाता रहा है।

टेबलेट नहीं, सबको लेपटॉप

गत भाजपा सरकार के समय से चल रही लेपटॉप वितरण व्यवस्था में वर्तमान सरकार ने भी परिवर्तन नहीं किया है। पूर्व में कांग्रेस सरकार ने आठवीं के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए थे लेकिन अब सभी विद्यार्थियों को समान रूप से लेपटॉप का ही वितरण किया जाएगा।