खुलासा न्यूज़, बीकानेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विधानसभा में सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश किया। सीएम ने हर वर्ग के लिए घोषणाओं की पिटारा खोला…. किसान, युवा, महिला, सरकारी कर्मचारी, बेरोजगार, आम आदमी, पेंशनर से लेकर छात्रों तक कई घोषणाएं की। बेरोजगारों के लिए नौकरियों का पिटारा खोला.. साथ ही स्वरोजगार के लिए कई घोषणाएं की। किसानों के लिए बजट में कृषक कल्याण कोष के गठन का ऐलान किया गया। किसानों को उचित मूल्य देने के लिए एक हजार करोड़ का प्रावधान किया। सीएम में पूर्ववर्ती सरकार पर कर्ज छोडऩे का आरोप लगाया….. शिक्षा, चिकित्सा, सड़क से लेकर पानी, बिजली को लेकर भी जनता को राहत देने की कोशिश की गई.। वहीं बीजेपी ने इस बजट को आकड़ों का जाल बताया । वहीं इस बजट में बीकानेर की लगभग अनदेखी सी की गई। बजट की घोषणा को लेकर खुलासा न्यूज़ ने बीकानेर वासियों से बातचीत की तो मिली-जुली सी प्रतिक्रिया मिली।

बजट पर खुलासा न्यूज़ ने बीकानेरवासियों से जानी प्रतिक्रिया… यहां देखिए

राजस्थान के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के हर वर्ग का ख्याल रखते हुए आज का बजट पेश किया है। यह बजट गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्ग के हितों का जनकल्याणकारी बजट है। इस बजट से प्रदेश में रोजगार और निवेश बढ़ेगा तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, परिवहन सेवाएं तथा कृषि क्षेत्र सहित सामाजिक सुरक्षा योजनाएं सुदृढ़ होंगी।
एक हजार करोड़ रुपये के किसान कल्याण कोष के गठन, 75 हजार नई सरकारी नौकरियां, प्रत्येक ग्राम पंचायत में विकास पथ का निर्माण, अंतिम छोर तक के किसान तक पानी पहुंचाने के लिए इन्दिरा गांधी नहर परियोजना नहर का जीर्णोंद्धार, जनता क्लिनिक, नए राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा सहित ऐसे अनेक निर्णय जनहितार्थ माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा लिए गए हैं।
– भंवरसिंह भाटी, उच्च शिक्षा मंत्री, राजस्थान सरकार, कोलायत विधायक

——————–
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। विशेषतौर से किसान व युवाओं पर फोकस किया है। साथ ही इस बजट से प्रदेश में रोजगार और निवेश बढ़ेगा तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, परिवहन सेवाएं तथा कृषि क्षेत्र सहित सामाजिक सुरक्षा योजनाएं सुदृढ़ होंगी। यह बजट आमजन के लिए फायदेमंद है।
– गोविन्दराम मेघवाल, विधायक, खाजूवाला

————————–
आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2019-20 का बजट पेश किया है । इस बजट में कुछ भी नया नही है । केंद्र व राज्य की पिछली सरकारों के समस्त योजनाओं के नाम बदले गए है । 27000 करोड़ का राजकोषीय घाटा, 52000 करोड़ का लोन इन सब को किस तरह पूरा करेंगे, इस पर कोई कार्य योजना नही है । पाकिस्तान जाने वाले पानी को बिना योजना व वित्तीय प्रावधान के रोकने की जुबानी घोषणा की गई है । किसानों की कर्जमाफी और संविदाकर्मियों के नियमितीकरण का मामला टाल देने से गहलोत के पिटारे से निकला सबसे बड़ा धोखा उनके हिस्से में आया है ।
– बिहारीलाल बिश्नोई ,विधायक नोखा एवं जिलाध्यक्ष भाजपा बीकानेर देहात

—————–

कांग्रेस ने अपनी साख बचाने के लिए दिखावटी बजट पेश किया है। योजनाएं तो अनेक जनता के समक्ष पेश की है लेकिन उन योजनाओं को जमीन पर क्रियान्वित करना कांग्रेस के बूते से बाहर है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता को बजट से सम्मोहित करने का प्रयास किया है, लेकिन सीएम गहलोत की यह भूल है। जनता जागरूक है। रांका ने बताया कि राजकोषीय घाटा व कर्ज में डूबोने वाली कांग्रेस का यह बजट बेहद निराशाजनक है। खासतौर पर देखें तो बीकानेर से दो-दो मंत्री होने के बावजूद बीकानेर को कुछ नहीं मिलना आश्चर्यजनक है।
– महावीर रांका, पूर्व यूआईटी चैयरमेन

———————–
राजस्थान के बजट में मुख्यमंत्री ने घोषणाएं ही घोषणाएं की है। ये घोषणाएं धरातल पर कैसे उतरेगी इसका कोई ठोस आधार नहीं बताया है। कुल मिलाकर यह बजट मुंगेरीलाल के हसीन सपनो जैसा है। पुरानी योजनाओं के नाम बदलकर नई बोतल में पुरानी शराब परोसी गई है। 27 हजार करोड़ का राजकोषीय घाटा और 52 हजार करोड़ का कर्ज राज्य पर डालकर आर्थिक हालात को बिगाडऩे का काम किया है। पश्चिमी राजस्थान में न तो पेयजल की कोई ठोस योजना दी है न ही इंदिरा गांधी नहर के पानी को प्रदूषण मुक्त करने की कोई कार्ययोजना पेश की है। किसान के सम्पूर्ण कर्जमाफी और सभी बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते पर मौन राजस्थान के आम मतदाता के साथ धोखा है। गहलोत ने हमेशा की तरह ही बीकानेर के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है। पानी बिजली और उच्च शिक्षा के मंत्री बीकानेर को कुछ नहीं दिला पाए।
– सुरेन्द्र सिंह शेखावत, युवा भाजपा नेता

—————-

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्ववारा पेश किए गए बजट में राज्य के समुचित विकास के द्वार खोल दिये है । बजट में किसानों के लिए 1000 करोड़ कृषक कल्याण कोष की स्थापना,बून्द बून्द सिंचाई को प्रोत्साहन, 16 हजार करोड़ के अल्पकालीन कर्ज, बेरोजगारों के लिए 72000 नई नोकरिया और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार हेतु आसान कर्ज की व्यवस्था, आमजन के लिए जनता क्लिनिक निशुल्क जॉच 70 से बढ़ाकर 90 की गई है और 104 नई दवाइयां भी निशुल्क दवा योजना में जोडऩा यहबसाबित करता है कि अशोक गहलोत ने सभी वर्गों के लिए राहत प्रदान करते हुए विकास के द्वार खोल दिये है
यह बजट आमजन के लिए फायदेमंद है।
– यशपाल गहलोत, शहर कांग्रेस अध्यक्ष
—————–

बजट को आमजन के लिए समर्पित बताते हुए कहा कि इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है खासतौर से शिक्षा और स्वास्थ पर धतान केंद्रित करते हुए बेरोजगारी दूर करने के खास प्रावधान किया गया है जो कि साबित करता है की कांग्रेस सभी का ख्याल रखते हुये आमजन के लिए शासन करती है
– नितिन वत्सस, प्रवक्ता, शहर कांग्रेस

—————-

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। खासतौर से युवा व किसानों के लिए घोषणा की है। इस घोषणा से बेरोजगारी दूर होगी और किसानों को फायदा मिलेगा। यह बजट सब के लिए फायदेमंद है। – बिशनाराम सियाग, जिलाध्यक्ष, लोकसभा यूथ कांग्रेस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता को बजट से सम्मोहित करने का प्रयास किया है, लेकिन सीएम गहलोत की यह भूल है। जनता जागरूक है। राजकोषीय घाटा व कर्ज में डूबोने वाली कांग्रेस का यह बजट बेहद निराशाजनक है। इस बजट में बीकानेर को नजर अंदाज किया है। ऐसे में यह बजट बेहद निराशजनक है।
– विक्रम सिंह, जिलाध्यक्ष, भाजयुमो, बीकानेर

——————–

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। इस बजट में हर वर्ग पर फोकस किया है। एक हजार करोड़ रुपये के किसान कल्याण कोष के गठन, 75 हजार नई सरकारी नौकरियां, प्रत्येक ग्राम पंचायत में विकास पथ का निर्माण, अंतिम छोर तक के किसान तक पानी पहुंचाने के लिए इन्दिरा गांधी नहर परियोजना नहर का जीर्णोंद्धार, जनता क्लिनिक, नए राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा सहित ऐसे अनेक निर्णय जनहितार्थ माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा लिए गए हैं।
– जुगल राठी, अध्यक्ष, व्यापार मण्डल, बीकानेर

—————-

प्रदेश का आज बजट पेश हुआ। इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। बेरोजगारों के लिए 72000 नई नोकरिया और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार हेतु आसान कर्ज की व्यवस्था, आमजन के लिए जनता क्लिनिक निशुल्क जॉच 70 से बढ़ाकर 90 की गई है । इन घोषणाओं से आमजन को सीधा फायदा मिलेगा।
– नितीन चांदना, अध्यक्ष,तोलियासर एसोसियेशन

———————-

बजट में लोगो को भ्रमित कर आंकड़ों में लपेटा गया एक छलावा मात्र है। किसानों के लिए नए-नए वादे किए गए हैं जबकि सत्ता प्राप्त करते ही 10 दिन में किसानों की कर्जमाफी पर भी अभी तक कार्यवाही नहीं हुई है। बजट में बीकानेर के साथ फिर सौतेला व्यवहार किया गया है पेश किए गए बजट प्रावधानों में बीकानेर के हिस्से एक भी योजना ना देना वो भी उस परिस्थिति में जब बीकानेर से दो-दो मंत्री हो। बीकानेर के मंत्री भी अपनी क्षेत्र के बहुप्रतीक्षित योजनाओं को बजट में स्थान ना दिला पाना उनकी विफलता को दर्शाता है। कुल मिलाकर यह बजट सरकार की नियति पर ही सवाल खड़े करता हुआ निराशाजनक बजट है।
– कामिनी भोजक, भाजपा महिला नेत्री

————————
बजट महज घोषणाओ का पुलिंदा है बजट दिशा हीन है। गहलोत अपनी चुनावी घोषणाओं पर अमल करे जिससे जनता को भ्रमित कर सत्ता हासिल की थी। भाजपा शिक्षा चिकित्सा स्वास्थ्य पेयजल सिंचाई कृषि किसान विद्युत आपूर्ति और सड़क तन्त्र मजबूती में बिना भेदभाव के अन्त्योदयी विकास कर जनता को लाभान्वित किया गया वही गहलोत सरकार बदले की भावना से कार्य कर जनता को गुमराह कर रही है।
– आरती आचार्य, प्रदेश मीडिया प्रभारी , भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा

——————
बजट में कोई नया कर नहीं लगा है और ई-जॉब डूंइग फॉर्मिग की संकल्पना व्यक्त की गई है । इस बजट से प्रदेश में रोजगार और निवेश बढ़ेगा तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, परिवहन सेवाएं तथा कृषि क्षेत्र सहित सामाजिक सुरक्षा योजनाएं सुदृढ़ होंगी ।
– सुनील चौधरी जिला उपाध्यक्ष राजस्थान युवा जाट महासभा बीकानेर

बीकानेर के मंत्री भी अपनी क्षेत्र के बहुप्रतीक्षित योजनाओं को बजट में स्थान ना दिला पाना उनकी विफलता को दर्शाता है। कुल मिलाकर यह बजट सरकार की नियति पर ही सवाल खड़े करता हुआ निराशाजनक बजट है।
– ओंकार सिंह, बीजेपी नेता

—–

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बजट पेश किया है। इस बजट में जनकल्याणकारी और विकासपरक बजट है जिसमें गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है ।
– विनोद सुथार, युवा कांग्रेस नेता

——————

आज के बजट में मध्यम वर्ग को कुछ भी राहत नहीं दी गई।निजी दुपहिया व चौपहिया वाहनो पर दो से पांच गुना तक आर्थिक भार बढ़ाया गया हैं।एवं भारी वाहनों पर ग्रीन टैक्स के नाम पर बढ़ोतरी की गई हैं।जो इस मंदी के दौर में वाहन चालकों एवं मध्यम वर्ग की कमर तोड़ देगा।बेरोजगार युवाओं के लिए नई भर्तियां निकलना एक मीठी लॉलीपॉप है,पिछली घोषणाएं आज तक पूरी नही हुई,पहले वे तो पूरी करे राज्य सरकार।
– हनुमान प्रसाद शर्मा, अधिवक्ता, यातायात अधिवक्ता संघ

————-

जनकल्याणकारी और विकासपरक बजट है जिसमें गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है । एक हजार करोड़ रुपये के किसान कल्याण कोष के गठन, 75 हज़ार नई सरकारी नौकरियां, जनता क्लिनिक, नि:शुल्क दवा एवं जांच योजना को विस्तार, नवीन सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा नीति, इंदिरा गांधी नहर परियोजना और प्रदेश के 211 बड़े बांधों पर फोकस, किसानों को ऋण माफी का सरलीकरण, नंदीशालाओं का निर्माण, गांवों के लिए मास्टर प्लान, राज्य खेल शुरू करना ऐसे अनेक निर्णय हैं जिससे प्रदेश में आधारभूत विकास का नव मार्ग प्रशस्त होगा और जनता को राहत मिलेगी।
– राहुल जादुसंगत , शहल जिला अध्यक्ष यूथ कांग्रेस बीकानेर (कार्यकारी)

बजट: ‘राज्य खेल की घोषणा का किया स्वागत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश के बजट में ‘राज्य खेल प्रारम्भ किए जाने की घोषणा पर गुरुदेव साइक्लिंग एकेडमी के पदाधिकारियों ने प्रसन्नता जताई है। एकेडमी के रामनाथ आचार्य एवं किशन पुरोहित ने कहा है कि इससे राज्य के युवा खिलाडिय़ों को बेहतर अवसर मिलेंगे तथा खिलाड़ी राष्ट्रीय खेलों और अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं में प्रदेश का नाम रोशन कर सकेंगे। प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के लिए नवीन पेंशन योजना और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक लाने वाले खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए नवीन छात्रवृत्ति योजना की घोषणा को उन्होंने स्वागत योग्य कदम बताया।
—–
सराहनीय हैं बजट में की गई घोषणाएं-आचार्य
पूर्व पार्षद तथा कांग्रेस बी-ब्लॉक महासचिव राजकुमारी आचार्य ने बजट में बीकानेर के लिए की गई घोषणाओं को सराहनीय बताया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध अस्पताल में प्रसूताओं को दर्द रहित प्रसव सुविधा उपलबध करवाने के लिए नवीन यूनिट प्रारम्भ करने तथा बीकानेर शहर में पेयजल संग्रहण की क्षमता के मद्देनजर शहर एवं आसपास के 32 गांवों की पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए नई परियोजना तैयार करने की घोषणा का स्वागत किया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला का आभार जताया है।