श्री सूरज बालबाड़ी के वार्षिकोत्सव ‘कलरव’ सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ सम्पन्न

प्रोत्साहन रूपी पुरस्कार में विद्यार्थी देवेन्द्र स्वामी को मिली मोटरसाइकिल
बीकानेर। शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन और उत्साह हो इसके लिए हम सबको प्रयास करने होंगे। शिक्षा ही ऐसा गहना है जो आपके व्यक्तित्व को निखारता है। उक्त विचार शुक्रवार को जस्सूसर गेट स्थित श्री सूरजबाल बाड़ी सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त सहायक लेखा अधिकारी बजरंगलाल स्वामी ने व्यक्त किए। प्रिंसिपल कृष्ण कुमार स्वामी ने बताया कि गुब्बारे उड़ाकर तथा दीप प्रज्ज्वलन के साथ विश्व कल्याण और शांति के लिए विशिष्ट वार्षिकोत्सव ‘कलरव’ का शुभारम्भ शुक्रवार शाम को किया गया। समारोह को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी रवि पारीक ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों को श्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करना शिक्षक के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है।
वास्तुविद आरके सुतार ने विद्यार्थियों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति और संस्कारों को मजबूत बनाने का सशक्त माध्यम विद्यालय ही होता है।अश्विनी स्वामी ने बताया कि समारोह में ज्योतिर्विद राजेन्द्र कुमार व्यास, शहर कांग्रेस के अध्यक्ष यशपाल गहलोत, शिक्षाविद् गिरिराज खैरीवाल तथा ललिता देवी ने विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों को जमकर सराहा तथा सकारात्मकता भरे विचारों से आगे बढऩे की प्रेरणा दी।
देवेन्द्र को मिली मोटरसाइकिल
संस्था की प्रबंध निदेशक निर्मला स्वामी ने बताया कि समारोह में विद्यालय की ओर अतिथियों के सान्निध्य में देवेन्द्र स्वामी को दसवीं बोर्ड की जिला मैरिट में पांचवें स्थान पर आने पर प्रोत्साहन स्वरूप मोटरसाइकिल से पुरस्कृत किया गया। इसी तरह से महेश ओझा व कमल सोनी को नकद राशि से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर अनेक पूर्व एवं वर्तमान विद्यार्थियों को आकर्षक पुरस्कारों से नवाजा गया। समारोह में निर्धारित समय पर आने वाले 10 अभिभावकों को लक्की ड्रा द्वारा गिफ्ट हेम्पर दिया गया।
…ताकि विद्यार्थियों को मिले प्रोत्साहन
शाला प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए प्रिंसिपल कृष्ण कुमार स्वामी ने स्कूल के चालीस सालों की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान सत्र 2019-20 में संस्था के गौरवमयी चालीस साल पूरे होने के उपलक्ष्य में संस्था द्वारा कक्षा 10 व 12 में 98 प्रतिशत अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को अल्टो कार, 97 प्रतिशत अंक लाने पर केटीएम मोटर साइकिल व 96 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को हीरो मोटर साइकिल से पुरस्कृत किया जाएगा।
पिकॉक डांस व देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक
विद्यालय के तरुण स्वामी ने बताया कि ‘कलरवÓ में  सरस्वती वंदना, मयूर नृत्य, स्वागत गीत, कव्वाली, भवई नृत्य, चरु नृत्य, गुजराती नृत्य, पंजाबी डांस, काली नृत्य एवं राजस्थानी नृत्य तथा देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी गई। मंच संचालन रोहित बोड़ा, पारस स्वामी और रिया स्वामी ने किया तथा आभार व स्वागत प्रिंसिपल कृष्ण कुमार स्वामी ने जताया। जगदीश प्रसाद स्वामी, पवन कुमार स्वामी, तरुण स्वामी, अरविन्द गिरि, उपेंद्र पारीक इत्यादि ने व्यवस्था में व्यापक सहयोग किया व अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण कर किया।