>


बीकानेर। प्रदेश के कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए प्रक्रिया एक जून से शुरू होगी। इस संबंध में कॉलेज आयुक्तालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित कैलेंडर भी जारी किया है। कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया एक जून से 25 जून तक चलेगी। जबकि पहली बार स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष में प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ही होंगे। यह प्रक्रिया 27 मई से शुरू होकर 7 जून तक चलेगी और 1 जुलाई से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।
यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जून से शुरू होंगे। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 15 जून है। 17 जून तक कॉलेज द्वारा आवेदन पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन, 18 जून को अंतरिम वरीयता सूची और वेटिंग लिस्ट का प्रकाशन होगा। मूल प्रमाण पत्रों की जांच कराने के िलए 24 जून आखिरी तारीख है। इसके बाद 25 जून तक विद्यार्थी ई मित्र पर शुल्क जमा करा सकेंगे। 26 जून को पहली प्रवेश सूची का प्रकाशन होगा। 29 जून तक प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन होगा। 1 जुलाई से सत्र शुरू होगा।
रिक्त सीटों पर भी होंगे आवेदन
श्रेणीवार रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश होंगे। इसके तहत 26 जून को श्रेणीवार रिक्त सीटों के लिए आवेदन शुरू होंगे। यह आवेदन 2 जुलाई तक किए जा सकेंगे। 3 जुलाई को आवेदन पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन होगाा। 4 जुलाई को रिक्त सीटों के लिए अंतरिम प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन होगा। 8 जुलाई को मूल दस्तावेजों की जांच कराने का आखिरी दिन होगा। शुल्क जमा कराने की आखिरी तारीख 9 जुलाई है। 10 जुलाई को प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन होगा और 11 जुलाई को वर्ग निर्धारण और विषय आवंटन होगा।
पहली बार द्वितीय और तृतीय वर्ष में ऑनलाइन प्रक्रिया
यूजी के सेकंड और थर्ड इयर में प्रवेश के लिए पहली बार ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आय प्रमाण पत्र और ओबीसी/एमबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को नॉन क्रिमीलेयर प्रमाण पत्र जमा कराने होंगे। 26 जून तक विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क ई-मित्र पर जमा कराना होगा। 27 जून को प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची जारी की जाएगी और 1 जुलाई से शिक्षण शुरू होगा।