इस एप पर लाइव लोकेशन के साथ कर सकेंगे आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, 100 मिनट के अंदर-अंदर होगी कार्यवाही - Khulasa Online

इस एप पर लाइव लोकेशन के साथ कर सकेंगे आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, 100 मिनट के अंदर-अंदर होगी कार्यवाही

– जिले में इस बार कुल 17 लाख 76 हजार 774 मतदाता

– जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में दी जानकारी

खुलासा न्यूज, बीकानेर। 1 अक्टूबर 2023 की अर्हता के आधार पर अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार जिले में कुल 17 लाख 76 हजार 774 मतदाता हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह जानकारी दी ।उन्होंने बताया कि जिले में 9 लाख 36 हजार 837 पुरुष मतदाता तथा 8 लाख 39 हजार 937 महिला मतदाता हैं। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1 हजार 627 मतदान केंद्र बनाए गए हैं , गत विधानसभा चुनाव की तुलना में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 48 बूथ बढ़ाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनता भयमुक्त, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें इसे सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगा, इसमें राजनीतिक दलों के सहयोग की अपेक्षा है।उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव की घोषणा होने तक नाम जुडऩे, हटाने व संशोधन इत्यादि से संबंधित प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा। भगवती प्रसाद ने कहा कि सभी राजनीतिक दल बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति समय पर करते हुए सूचित करें।

 

सुविधा पोर्टल की दी जानकारी

 

जिला निर्वाचन अधिकारी कलाल ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद बिना अनुमति के कोई भी रैली, प्रदर्शन जुलूस या अन्य आयोजन नहीं किये जा सकेंगे । इसके लिए सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि यह स्वीकृति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। समस्त प्रकार की अनुमति ऑनलाइन की जारी की जाएगी।

सी विजिल ऐप पर की जा सकती है आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

 

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने कहा कि सी विजील ऐप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत लाइव लोकेशन के साथ की जा सकती है। किसी भी शिकायत पर 100 मिनट के अंदर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि 80 से अधिक आयु तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग जनों को होम वोटिंग की सुविधा भी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है इसके लिए आचार संहिता लागू होने के बाद संबंधित को 12 डी भर कर आवेदन करना होगा।

विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मतदाता सूची पुनरीक्षण व अन्य संबंधित बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान व सक्षम ऐप, केवाईसी आदि मोबाइल ऐप की भी जानकारी दी गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया ,अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़ सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26