त्योहार पर तीसरी लहर की चिंता, PM मोदी ने तत्काल लिया ये निर्णय   - Khulasa Online

त्योहार पर तीसरी लहर की चिंता, PM मोदी ने तत्काल लिया ये निर्णय  

दिवाली के त्योहार को लेकर बाजारों में निकली भारी भीड़ और इस दौरान कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में दोबारा हुई बढ़ोतरी ने केंद्र सरकार को चिंता में डाल दिया है। इसके चलते फिलहाल यूरोप दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां से लौटते ही तत्काल छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 40 जिलों के DM के साथ बैठक करने का निर्णय लिया है। यह बैठक 3 नवंबर को होगी, जिसमें कोविड-19 वैक्सीनेशन की धीमी दर को लेकर सवाल-जवाब किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस समय यूरोप के दौरै पर हैं। जहां वे जी20 समिट के बाद जलवायु परिवर्तन को लेकर हो रहे COP26 समिट में भाग लेंगे। पीएमओ ने रविवार को बताया कि इस दौरे से प्रधानमंत्री मोदी 2 नवंबर की रात में वापस भारत लौटेंगे। लेकिन कोविड-19 के मामलों में दोबारा बढ़ोतरी देखकर पीएम मोदी ने 3 नवंबर की दोपहर में मुख्यमंत्रियों और जिलाधिकारियों के साथ बात करने का निर्णय लिया है। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोपहर 12 बजे होगी। इसमें राज्यों में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन कैंपेन की समीक्षा की जाएगी।

PMO ने बताया कि बैठक में उन 40 जिलों के DM तलब किए गए हैं, जहां कोविड वैक्सीन की 1st डोज अब तक 50 % से कम लोगों को ही दी गई है, जबकि 2nd डोज देने की दर भी बेहद कम है। ये 40 जिले झारखंड मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और मेघालय के हैं। बैठक में कुछ अन्य राज्यों के CM भी बुलाए गए हैं।

12 हजार से ज्यादा मामले मिलने से चिंता PM मोदी की बैठक का निर्णय पिछले 24 घंटे के अंदर 12,830 नए कोविड-19 के मामले मिलने के बाद लिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान 446 लोगों की मौत दर्ज की गई है, जबकि 14,667 लोग संक्रमण से रिकवर होकर स्वस्थ हो गए हैं।

देश में अब कोविड-19 के कुल 3,42,73,300 मामले हैं, जबकि सक्रिय मामले 1,59,272 हैं। अब तक 3,36,55,842 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि 4,58,186 की मौत हो चुकी है।

जमकर लापरवाही कर रहे हैं लोग, 2nd डोज नहीं लगवा रहे देश में पिछले दिनों कोरोना मामलों में कमी आने के बाद आम लोगों ने जमकर लापरवाही दिखाई है। बहुत सारे लोग कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से बच रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में बताया था कि देश में 10.34 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की 2nd डोज नहीं लगवाई है, जबकि उनका एक्सपायरी पीरियड भी बीत गया है।

राज्यों को भेजी जा चुकी हैं 112 करोड़ वैक्सीन केंद्र सरकार अब तक राज्यों को 112 करोड़ कोविड वैक्सीन दे चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सभी राज्यों को त्योहारों को ध्यान में रखकर कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp