कोवैक्सिन को WHO का अप्रूवल: अब दुनियाभर में लगाई जा सकेगी हमारी वैक्सीन - Khulasa Online

कोवैक्सिन को WHO का अप्रूवल: अब दुनियाभर में लगाई जा सकेगी हमारी वैक्सीन

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। दिवाली से एक दिन पहले WHO ने 18 साल से ऊपर के लोगों को कोवैक्सिन लगाने का अप्रूवल दिया है। कोवैक्सिन को भारत में ही विकसित किया गया है। इसे ICMR और हैदराबाद की भारत बायोटेक ने मिलकर बनाया है।

WHO ने अपने बयान में कहा- दुनियाभर के विशेषज्ञों से मिलकर बनी हमारी टीम ने तय किया है कि कोवैक्सिन कोरोना से सुरक्षा के लिए WHO के मानकों को पूरा करती है। वैक्सीन के फायदे उसके जोखिम से ज्यादा हैं। यह वैक्सीन दुनिया भर के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। कोवैक्सिन की समीक्षा WHO के स्ट्रैटजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन (SAGE) ने की थी।

भारत बायोटेक ने बताया शानदार कदम भारत बायोटेक की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला ने कोवैक्सिन को मान्यता मिलने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इससे स्वदेशी टीके की पहुंच दुनियाभर में बढ़ेगी। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि WHO से मान्यता मिलने के बाद अब दुनियाभर में कोवैक्सिन का इंपोर्ट कराकर वैक्सीनेशन में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यूनिसेफ, पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (PAHO), गवि कोवैक्स सुविधा अब दुनिया भर में वितरण के लिए कोवैक्सिन खरीद सकेंगी।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp