राजस्थान में बदलेगा मौसम: 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी - Khulasa Online

राजस्थान में बदलेगा मौसम: 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में आने वाले दिनों में बारिश में कमी आएगी। अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश रहेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मध्य प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर सरकुलेशन में परिवर्तित हो गया है। इस सिस्टम के असर से कोटा संभाग के कोटा शहर, बारां, झालावाड़ और बूंदी जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के आसार हैं। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में आसमान साफ रहेगा। पिछले 24 घंटों में राजस्थान में सबसे ज्यादा 77 मिमी बारिश धौलपुर जिले के सरमथुरा में दर्ज की गई। वहीं, अधिकतम तापमान सीकर में 37.5 डिग्री और पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर में 40.7 डिग्री दर्ज किया गया।

10 अगस्त से बारिश की गतिविधि में आएगी कमी मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के अनुसार 10 अगस्त से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ खिसकने से पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। इसके परिणाम स्वरूप राज्य के ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। 10 से 17 अगस्त के दौरान राज्य के अधिकतर स्थानों पर मौसम शुष्क रहने व पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

जयपुर में भी 14 अगस्त तक साफ रहेगा आसमान पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में आगामी 10-12 दिन मौसम शुष्क रहेगा। बीकानेर संभाग के जिलों में अगले 2 दिन कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं। बीकानेर संभाग में 9 से 17 अगस्त के दौरान मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है। जयपुर में भी 9 अगस्त को बादल छाए रहेंगे। इसके बाद 10 अगस्त से 14 अगस्त तक आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है। पूर्वी राजस्थान में कोटा के अलावा भरतपुर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp