उल्टी-दस्त और पेट दर्द कोरोना के नए लक्षण , डॉक्टर बोले- सतर्क होने का समय आ गया - Khulasa Online

उल्टी-दस्त और पेट दर्द कोरोना के नए लक्षण , डॉक्टर बोले- सतर्क होने का समय आ गया

दिल्ली, मिजोरम, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और केरल के बाद राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बार चिंता की बात यह है कि कुछ मरीजों की तबीयत ज्यादा खराब हो रही है। छोटे बच्चों के अलावा इसमें बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल हैं, जो किसी न किसी दूसरी पुरानी बीमारियों से ग्रसित हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक राजधानी जयपुर में पिछले कुछ दिनों से छोटे-छोटे बच्चों में उल्टी-दस्त, पेट दर्द और तेज बुखार की शिकायतें मिल रही हैं। इनका कोरोना टेस्ट करवाया गया तो वे पॉजिटिव निकल रहे हैं।

राजस्थान के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल आरयूएचएस में नियुक्त शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. आलोक गोयल की मानें तो इन दिनों यहां ओपीडी में बड़ी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। इनमें उल्टी-दस्त और तेज बुखार की शिकायत ज्यादा है। वहीं, कई बच्चों में तेज पेट दर्द के भी लक्षण मिले हैं। इनमें कुछ बच्चों की जांच करवाई गई तो करीब 5 फीसदी बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

राजस्थान हॉस्पिटल के प्रेसिडेंट और सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. वीरेंद्र सिंह की मानें तो करीब 7 दिन पहले उनके हॉस्पिटल में दो मरीज भर्ती हुए। इसमें एक 14 साल का बच्चा भी शामिल था। इस बच्चे को डायरिया के अलावा पेट दर्द की शिकायत थी। जांच में ये कोविड पॉजिटिव निकला था, जिसे ठीक होने के बाद एक दिन पहले ही छुट्‌टी दी गई।इसी तरह के 70 साल के एक बुजुर्ग व्यक्ति भी सांस की तकलीफ के बाद भर्ती हुआ, जो कोविड पॉजिटिव था। डॉ. वीरेंद्र सिंह की माने तो कोविड को लेकर अब वापस सतर्क होने का समय आ गया है, क्योंकि अभी जो केस आ रहे हैं, उसमें उन लोगों को ज्यादा खतरा है, जो कोमॉर्बिडिटी कंडीशन में है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp