देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, दिसंबर तक 136 करोड़ डोज और मिलेंगे - Khulasa Online

देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, दिसंबर तक 136 करोड़ डोज और मिलेंगे

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। सभी को बधाई और स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद।

देश में इसी साल 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। 21 जून से इसकी कमान केंद्र ने पूरी तरह अपने हाथ में ले ली। इसके बाद से केंद्र सरकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से 75% टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त दे रही है। 25% सप्लाई प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए रखी गई है।

वैक्सीनेशन के मामले में टॉप 5 राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश हैं। उत्तर प्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है जहां 5 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए हैं। देश में अब तक 3.18 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। हालांकि, एक्टिव केस सिर्फ 4.07 लाख ही हैं। 3.10 करोड़ से ज्यादा लोग रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण से 4.26 लाख मौतें हुई हैं।

कोवीशील्ड-कोवैक्सिन हर महीने 4 करोड़ डोज का प्रोडक्शन बढ़ाएंगे देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार इस महीने से और तेज हो जाएगी। केंद्र सरकार ने इसकी जानकारी दी है। केंद्र ने बताया कि देश में वैक्सीन बनाने वाली दो बड़ी कंपनियां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक हर महीने कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के 4 करोड़ से ज्यादा डोज का प्रोडक्शन करेंगी। ऐसे में देश के लोगों को इसका सीधा फायदा होगा।

SII ने बताया कि वह कोवीशील्ड का प्रोडक्शन अब हर महीने 11 करोड़ से बढ़ाकर 12 करोड़ डोज करने जा रही है। वहीं भारत बायोटेक भी कोवैक्सिन का प्रोडक्शन 2.5 करोड़ से 5.8 करेगी।

ऐसे मिलेंगे 136 करोड़ डोज साल के अंत तक देश में कोरोना की 136 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से यह जानकारी सांसदों को दी गई है। PMO की ओर से जारी एक नोट में कहा गया है कि अगस्त में कोवैक्सिन का प्रोडक्शन 2.65 करोड़, कोवीशील्ड का 23 करोड़ और महीने में कुल 25.65 करोड़ खुराक का उत्पादन होगा।

सितंबर में कोवैक्सिन का प्रोडक्शन 3.15 करोड़ और कोवीशील्ड का 23 करोड़ होगा। जो कुल मिलाकर 26.15 करोड़ खुराक होंगी। अक्टूबर में कुल 28.25 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा, जिसमें से कोवैक्सिन 5.25 करोड़ और कोवीशील्ड की 23 करोड़ डोज होंगी।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp