>



राजस्थान में कोरोना अब भी कंट्रोल में नहीं है। शनिवार को भी राज्य में 24 घंटे में 17,987 नये केस मिले हैं, जबकि 160 लोगों की मौत हो गई। इधर रिकवरी बढ़ने से आज 14 जिलों में एक्टिव केसों की संख्या में कमी आई है। इधर राहत की एक खबर ये है कि ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे प्रदेश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के आने से कुछ राहत मिलेगी। रूस से आज प्रदेश में 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदेश में आए हैं और 1150 कंसंस्ट्रेटर 16 मई तक जयपुर आने की संभावना है।

राजस्थान में कोरोना की स्थिति देखें तो अब तक 7 लाख 38 हजार 786 केस मिल चुके हैं, जबकि 5506 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। इधर पिछले कुछ दिनों से रिकवर मरीजों की संख्या बढ़ने से रिकवरी रेट में भी सुधार आने लगा है। राज्य में मौजूदा समय में रिकवरी रेट 72.30% पर पहुंच गई है। वहीं राज्य में आज पॉजिटिविटी रेट 22 फीसदी से ज्यादा रही। आज कुल 77,786 सैंपल जांच किए गए। राज्य और देश के अन्य शहरों में बढ़ते कोरोना केसों और बिगड़ी स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देशव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की सिफारिश केन्द्र सरकार से की है।

जयपुर में हर 30 मिनट में एक मरीज की मौत

राज्य में कोरोना की सबसे खराब स्थिति अभी भी जयपुर में बनी हुई है। यहां बड़ी संख्या में डेली कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। आज भी जयपुर में 4,202 नये संक्रमित मिले हैं, जबकि रिकॉर्ड 53 लोगों की मौत हुई है। यानी जयपुर में हर 30 मिनट में एक व्यक्ति इस बीमारी से मरा है। इधर जयपुर में बढ़ती मरीजों की संख्या के कारण अस्पतालों में स्थिति दिनों-दिन खराब हो रही है। लोगों को अस्पताल में बेड्स लेने, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।

25 मई तक 8 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आएंगे

इधर ऑक्सीजन की किल्लत के बीच राहत की खबर ये है कि प्रदेश में राज्य सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद का जो ऑर्डर दिया था उसकी डिलीवरी शुरू हो गई। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि विदेशों से मंगाए जा रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप के रूप में रूस से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर पहुंच गए हैं। रूस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए हैं। शेष ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 9, 14 और 16 मई को जयपुर पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि चीन से 1900 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 15 से 25 मई के बीच और चीन से ही 5 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 25 मई को मिल जाएंगे। इस तरह रूस और चीन से ही 8 हजार 150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 25 मई तक जयपुर आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिलों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए करीब 3 हजार 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जिला अस्पतालों में भेजे जाएंगे।