बीकानेर के इन गांवों में मूसलाधार बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से सहमे ग्रामीण, विभाग ने जारी की चेतावनी - Khulasa Online

बीकानेर के इन गांवों में मूसलाधार बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से सहमे ग्रामीण, विभाग ने जारी की चेतावनी

खुलासा न्यूज, बीकानेर। शुक्रवार शाम को बीकानेर शहर में आधे घंटे तक बूंदाबांदी हुई। वहीं ग्रामीण अंचल में मूसलाधार बारिश हुई। कहीं जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से ग्रामीण सहम गए। मिली जानकारी के अनुसार नाल थाना क्षेत्र में डाईयां व कोडमदेसर गांव में आज शाम को मूसलाधार बारिश हुई। डाईयां गांव के खेतों में आकाशीय बिजली गिरने के समाचार मिले है। अचानक तेज धमाके के साथ बिजली गिरन से ग्रामीण सहम गए। गनीमत रही कि कोई नुकसान नहीं हुआ।

उधर, श्रीडूंगरगढ़ में एक मंदिर पर बिजली गिरने के बाद से क्षेत्र के लोग सहमे हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून जाते-जाते और बरसेगा। विभाग ने कल यानि शनिवार को बारिश की संभावना जताई है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। चार-पांच अक्टूबर के बाद से मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने व मानसून विदा होने की संभावना है।

तापमान में गिरावट

बीकानेर में तापमान में सामान्य गिरावट भी हुई है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं निकटवर्ती गंगानगर में प्रदेश का सबसे ज्यादा 37.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

पिछले साल 6 अक्टूबर को विदा हुआ था मानसून राजस्थान में पिछले साल 24 जून को मानसून की एंट्री हुई थी और 6 अक्टूबर को विदाई। पिछले 5 साल से लगातार मानसून की विदाई अक्टूबर में हो रही है। साल 2020 में पूरे राजस्थान में बारिश का औसत 450रूरू रहा था। पूर्वी राजस्थान की बात करें तो 594रूरू बारिश हुई थी, जो सामान्य से 2 फीसदी कम थी। पश्चिमी राजस्थान में 336रूरू बारिश हुई थी।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp