पटवार भर्ती परीक्षा में ये रहेगी पाबंदियां,परीक्षा केन्द्र पर इस समय पड़ेगा पहुंचना

खुलासा न्यूज,बीकानेर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड हो या फिर आरपीएससी की ओर से होने वाली भर्ती परीक्षा, आमतौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यार्थी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचना पड़ता है लेकिन चयन बोर्ड की ओर से 23 और 24 अक्टूबर को होने वाली में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों को अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। इतना ही नहीं यदि अभ्यार्थी अपने साथ ऐसा कोई भी सामान जिसकी जरूरत उन्हें परीक्षा के दौरान नहीं पड़ेगी तो उसे सुरक्षित रखने की व्यवस्था भी उन्हें खुद ही करनी होगी। चयन बोर्ड ऐसे किसी भी सामान को परीक्षा केंद्र में रखने की अनुमति नहीं देगा ना ही चयन बोर्ड ने केंद्र के अंदर या बाहर इन्हें रखने की कोई व्यवस्था की है। चयन बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा का आयोजन दो दिन में चार पारियों में होगा। पहली और दूसरी पारी की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी।

ज्वैलरी, फुलस्लीवज, शूज पहनने पर रोक चयन बोर्ड ने भी आरपीएससी की तर्ज पर पटवार भर्ती परीक्षा में अभ्यार्थियों के किसी भी प्रकार के कीमती सामान, चूड़ी, बाली, नोजपिन, गले में चेन आदि पहने जाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अभ्यार्थी पूरी बाहों के कपड़े नहीं पहन सकेंगे। जूते पहन कर परीक्षा में शामिल हो पर भी पाबंदी रहेगी। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स अभ्यार्थी साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ वहीं सामान लेकर जा सकेंगे जिसकी आवश्यकता उसे परीक्षा देने के लिए पड़ेगी यानी पेन और एडमिटकार्ड के साथ ही आईडी प्रूफ लेकर ही वह परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।

अवांछित सामग्री लाए तो हो जाएंगे प्रतिबंधित परीक्षा केंद्र पर अवांछित सामग्री ले जाने का प्रयाय करने, नकल करने, अभ्यार्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यार्थी बैठाने या प्रयास करने वाले अभ्यार्थी की परीक्षा निरस्त की जाएगी और बोर्ड उसे आगामी समय में होने वाली परीक्षाओं में भी एक निश्चित अवधि से लेकर आजीवन प्रतिबंधित कर सकता है। साथ ही ऐसे अभ्यार्थियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल लेकर आने पर रोक राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल लेकर जाने पर रोक लगा दी है।ना केवल अभ्यार्थी बल्कि परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी दे रहे इनविजिलेटर्स भी मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे।परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए फ्लाइंग स्कवायड का गठन किया गया है। जिसमें राजस्थान प्रशासिनक सेवा के अधिकारियों के साथ, राजस्थान पुलिस सेवा, वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी, आंतरिक सर्तकता दल के सदस्य शामिल होंगे जो परीक्षा को पारदर्शी तरीके से पूरा करवाने के लिए उत्तरदायी होंगे और उप संयोजकों, केंद्राधीक्षकों, परीक्षा कक्ष, परीक्षा से सम्बद्ध सरकारी और प्राइवेट काॢमकों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

मेटर डिटेक्टर से होगी चैकिंग

हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थियों की गहन तलाशी ली जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर लगाए जा रीे हैं। पुरुष और महिला अभ्यार्थी दोनों को ही मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना ही होगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भ्ी लगाए जाने की व्यवस्था चयन बोर्ड कर रहा है।

error: Content is protected !!