बीकानेर/ रीको औद्योगिक क्षेत्रों में हुए अवैध कब्जों का हो सर्वे-मेहरा - Khulasa Online

बीकानेर/ रीको औद्योगिक क्षेत्रों में हुए अवैध कब्जों का हो सर्वे-मेहरा

औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक

बीकानेर। संभागीय आयुक्त भंवर लाल मेहरा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न औद्योगिक संगठनों  के पदाधिकारियांे के साथ रीको औद्योगिक क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाए  उपलब्ध कराने पर चर्चा हुई।संभागीय आयुक्त मेहरा ने बीकानेर स्थित रीको के औद्योगिक क्षेत्र, नापासर औद्योगिक, खाजूवाला व श्रीडूंगरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर औद्योगिक संगठनों से चर्चा की और संबंधित विभागों को समस्याओं के निस्तारण के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसीया और विवाद एवं शिकायत निवारण तंत्र की जिला स्तरीय समिति के सदस्य रमेश अग्रवाल ने कोटा की तर्ज पर हवाई सेवा विस्तार के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन करवाने, इन्लेंड कंटेनर डिपो बनाने की आवश्यकता जताई। संभागीय आयुक्त ने रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक पी.के. गुप्ता को इस संबंध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए और कहा कि इन प्रस्तावों को राज्य सरकार को भेजा जाये। बैठक में जिले के रीको के औद्योगिक क्षेत्रों में मूलभूत सुविधा की उपलब्धता की चर्चा के दौरान संभागीय आयुक्त ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाईट, पेयजल, साफ-सफाई और सड़कों की सुविधा रीको उपलब्ध करवाना सुश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक क्षेत्र में हाई मास्क लाईट और फायर बिग्रड की सुविधा मिले, इसके प्रस्ताव तैयार करें ताकि सक्षम स्तर पर इसे मंजूर करवाया जा सके। उन्होंने नापासर औद्योगिक क्षेत्र में काफी समय से निर्माणाधीन 33 केेवी जीएसएस का काम पूरा नहीं होने की जानकारी ली और जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियन्ता को शीघ्र ही इस काम को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रीडूंगरगढ़ और नोखा औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं देने के भी निर्देश दिए। बैठक में नापासर उद्योग संघ के अध्यक्ष किसन लाल सारण ने कृषि गौण मण्डी की दुकानों के आवंटन का डिमाण्ड नोटिस जारी करने की आवश्यकता जताई। खाजूवाला औद्योगिक क्षेत्र में आवंटित दुकान क्षेत्र में अवैध कब्जों की शिकायत पर संभागीय आयुक्त ने इसे गंभीरता से लिया और कहा कि सरकारी भूमि पर हुए अवैध कब्जों को तुरन्त प्रभाव से हटाए जाए। उन्होंने रीको के प्रबंधक को निर्देश दिए कि ना केवल खाजूवाला वरन सभी औद्योगिक क्षेत्रों का सर्वे कर, अवैध कब्जों को चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने औद्योगिक क्षेत्रों की स्ट्रीट लाईट सही रहे, इसकी मॉनिटरिंग करने के लिए रीको को अपने अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रीको के अधिकारी सही मॉनिटरिंग कर रहे हैं या नहीं इसके लिए राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को लगाया जायेगा। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की पांच नम्बर गली की रोड का पेच वर्क करवाने के निर्देश दिए। बैठक में बीछवाल व करणी औद्योगिक क्षेत्र के गंदे पानी के निस्तारण हेतु ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, डम्पिंग यार्ड के लिए भूमि चिन्हित करने आदि पर चर्चा कर, संबंधित विभागो को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने जिले के औद्योगिक क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं और उन्हें दी जा रही सेवाओं की जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक, रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक पी.के. गुप्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता डीपी सोनी, जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियन्ता लाभसिंह मान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे। इससे पहले द्वारका प्रसाद पचीसीया और रमेश अग्रवाल ने संभागीय आयुक्त का बुके भंेट कर स्वागत किया।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp