आज पृथ्वी से टकरा सकता है सोलर स्टॉर्म, धरती पर पड़ेगा असर, मोबाइल फोन खराब होने की आशंका - Khulasa Online

आज पृथ्वी से टकरा सकता है सोलर स्टॉर्म, धरती पर पड़ेगा असर, मोबाइल फोन खराब होने की आशंका

कुछ महीनों से सूर्य पर रहस्यमयी गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। हाल ही में 11 अप्रैल को सूरज पर मौजूद एक डेड स्पॉट (मृत धब्बे) पर जोरदार विस्फोट हुआ है, जो पृथ्वी के लिए खतरा साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस स्पॉट से निकलने वाले रेडिएशन के कारण धरती पर गुरुवार या शुक्रवार को जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म (तूफान) आएगा। इससे रात में ब्लैकआउट होने और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खराब होने की आशंका है।

जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म एक प्रकार का सोलर स्टॉर्म (सौर तूफान) है। यह सूरज से निकलने वाला ऐसा रेडिएशन है जो पूरे सौरमंडल को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। यह धरती की मैग्नेटिक फील्ड पर असर करने वाली आपदा है। इससे पृथ्वी के आसपास के वातावरण की ऊर्जा पर भी असर पड़ता है।

सोलर स्टॉर्म के लिए नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर (SWPC) ने भी चेतावनी जारी की है। NOAA के मुताबिक, 14 अप्रैल को मॉडरेट तो 15 अप्रैल को माइनर स्टॉर्म धरती को प्रभावित करेगा।

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने स्टॉर्म की कैटेगरी को लेकर चेतावनी दी है। NASA के मुताबिक, आने वाला सोलर स्टॉर्म G2 कैटेगरी का है। इस लेवल का तूफान G5 जितना भयानक तो नहीं होता, लेकिन फिर भी काफी हद तक डैमेज कर सकता है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26