अभिलेखागार में ऐतिहासिक दस्तावेज और पुराने फोटाग्राम जलाने का सनसनीखेज मामला, जांच की उठी मांग - Khulasa Online अभिलेखागार में ऐतिहासिक दस्तावेज और पुराने फोटाग्राम जलाने का सनसनीखेज मामला, जांच की उठी मांग - Khulasa Online

अभिलेखागार में ऐतिहासिक दस्तावेज और पुराने फोटाग्राम जलाने का सनसनीखेज मामला, जांच की उठी मांग

खुलासा न्यूज बीकानेर। बीकानेर के रियासतकालीन अभिलेखागार में ऐतिहासिक दस्तावेज और पुराने फोटोग्राफ जलाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इसका वीडियो वायरल होने के साथ राजनीतिक दलों और गौरव सेनानी संगठन के प्रतिनिधियों ने मामले की जांच करने और दोषी के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है। आरोप है कि मामले का खुलासा होने और फोरेंसिक जांच करने की मांग उठी तो जिम्मेदार अधिकारियों ने जलाए गए दस्तावेजों की राख तक हटवा दी।

कलेक्टर को उपमुख्मंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

बीकानेर के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंध में कलेक्टर और संभागीय आयुक्त से मिलकर उपमुख्यमंत्री एवं कला-संस्कृति मंत्री दीया कुमारी के नाम ज्ञापन दिया है। गौरव सैनानी एसोसिएशन-बीकाणा के अध्यक्ष कर्नल हेमसिंह शेखावत के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री एवं कला एवं संस्कृति मंत्री,अध्यक्ष राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के नाम जरिये जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा विजिटर्स गैलरी के तमाम फोटो फाडऩे और अभिलेखों को बिना इजाजत के जलाने की जांच करवाने की मांग की गई है। प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के महामंत्री प्रहलादसिंह मार्शल, भाजपा का महामंत्री श्यामसुंदर पंचारिया आदि शामिल थे।

दस्तावेज जलाने के दो वीडियो वायरल

शेखावत ने बताया कि 3 मई 2024 को सांयकाल 4:00 बजे के लगभग राजस्थान राज्य अभिलेखागार के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए, जिसमें पहला वीडियो अभिलेखागार परिसर के अंदर कचरा पात्र के पास पूर्व मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्रियों, मुख्य सचिव और कई अन्य वीवीआईपी के फटे हुए फोटो कचरे में पड़े हुए दिखाई दिए। इसी प्रकार दूसरा वीडियो कुछ दस्तावेज जलाने का वीडियो है,जिसमें जलाने के वक्त जो कागज दिखाई देते है,वे अत्यन्त पुराने जमाने के दिखाई दे रहे हैं।

आरोप- डायरेक्टर ने नहीं दिया जवाब

बाद में पूछताछ करने पर पता चला है कि दोनों वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कुछ नेता व समाज सेवियों का एक प्रतिनिधिमंडल राजस्थान राज्य अभिलेखागार गया था और वर्तमान कार्यकारी निदेशक से सवाल जवाब भी किया गया कि आपने विजिटर्स गैलेरी के तमाम फ़ोटो क्यों फड़वाई? किसने फड़वाई? इस पर वह सन्तुष्टिपूर्वक जवाब नहीं दे पाते है। इसी प्रकार प्रतिनिधिमंडल के पूछने पर कि ये कौनसे कागज आपने जलवाए है? तो कार्यकारी निदेशक ने कहा कि यह भी मेरे संज्ञान में नहीं है।

जले दस्तावेजों की राख तक हटाई

बताया गया है कि प्रतिनिधिमंडल ने निरीक्षण के दौरान पाया कि विभाग द्वारा पूर्व में संरक्षित विजिटर गैलरी के तमाम फोटो व पोस्टर्स को फाड़ कर पहले कचरे में डाल के देर में डाला गया। वीडियो वायरल हो जाने के बाद कचरे के ढेर में से फटे हुए कुछ फोटो व पोस्टर्स को कार्टूनों में डालकर रखवाया गया है। इसी प्रकार जो दस्तावेज शुक्रवार को जलाए गए थे उन स्थानों से छुट्टी के दिन निदेशक राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा बीकानेर स्थापना दिवस की सफाई के बहाने जली हुई राख को नगर निगम के संसाधन मंगवा कर उठा दिया गया और सफाई करवा दी। इस कारण जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री,उपमुख्यमंत्री एवं कला संस्कृति मंत्री तथा अध्यक्ष धरोहर संरक्षण प्राधिकरण से मांग की गई है कि इस प्रकरण की किसी विषय विशेषज्ञ तथा फोरेंसिक लेबोरेट्री द्वारा जांच करवाई जाए कि जलाए गए दस्तावेज किस-किस समय के और क्या दस्तावेज जलाए गए हैं?? ज्ञापन में यह भी लिखा गया है कि निदेशक द्वारा विभाग के कर्मचारियों को मुकदमा दर्ज करवाने की धमकी भी दी जा रही है। कुछ बाहरी व्यक्तियों से फोन पर धमकियां दिलवाई जा रही है, इसकी भी जांच की करवाई जाए।

फॉरेंसिक लैबोरेट्री में जांच कराई जाए- भाटी

देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी को प्रतिनिधि मण्डल के अनुसार मिली जानकारी के बाद भाटी ने अपने पत्र के माध्यम से जिला कलेक्टर के मार्फत मुख्यमंत्री,उपमुख्यमंत्री एवं कला संस्कृति मंत्री से मांग की गई है की दोनों वीडियो की किसी विषय विशेषज्ञ द्वारा जांच करवाई जाए तथा जो दस्तावेज जलाए गए हैं उनकी फॉरेंसिक लैबोरेट्री में जांच कराई जाए कि जलाए गए दस्तावेज किस-किस समय के और क्या दस्तावेज जलाए गए हैं? ज्ञापन में यह भी लिखा गया है कि निदेशक द्वारा विभाग के कर्मचारियों को मुकदमा दर्ज करवाने की धमकी भी दी जा रही है। कुछ बाहरी व्यक्तियों से फोन पर धमकियां दिलवाई जा रही है, इसकी भी जांच की करवाई जाए।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26