खुलासा ग्राउंड रिपोर्ट : सड़कों पर दौड़ रहे डीजल बम : 12 रुपए सस्ते डीजल के लिए दे रहे मौत, जिम्मेदार मौन

- बीकानेर से खुलासा न्यूज के डायरेक्टर कुशालसिंह मेड़तिया की ग्राउंड रिपोर्ट खुलासा न्यूज, बीकानेर। बीकानेर सहित प्रदेशभर में सड़कों पर डीजल बम दौड़ रहे है। 12 रुपए सस्ते डीजल के खातिर मौत दे रहे है। ट्रक-ट्रेलर में कंपनी से फिटेड़ 160 से 280 लीटर टैंक आता है। ट्रक मालिक खर्चा बचाने के लिए इस टैंक को उतरवा कर बड़ा टैंक लगवा रहे हैं। खुलासा ग्राउंउ रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए है। जैसलमेर रोड हाइवे स्थित कोलायत टेचरी के पास ड्राइवर से हुई बातचीत में पता चला कि वह पंजाब से या जम्मू से डीजल टैंक फुल करवाते है। पंजाब से गुजरात और गुजरात से पंजाब और गुजरात से जम्मू और जम्मू से गुजरात के प्रत्येक चक्कर में 12 हजार रुपए की बचत होती है। ऐसे में अवैध टैंक के कारण उनके 12 हजार रुपए बचत होती है, यह मजबूरी हो गई है। राजस्थान में तेल महंगा होने के कारण सभी ट्रक-ट्रेलर यहां डीजल नहीं भरवाते है। हाल में बाड़मेर में हुए दर्दनाक हादसे की जांच रिपोर्ट आई तो इसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ। ट्रक ड्राइवर ने डीजल का चोर टैंक लगा रखा था। इसी वजह से टक्कर के बाद बस और ट्रक में आग लगी और 12 लोग जिंदा जल गए।

ट्रक-ट्रेलर के दोनों साइड में लगे होते है अवैध टैंक खुलासा न्यूज की टीम जैसलमेर रोड स्थित हाइवे पर पहुंची तो पता चला कि ट्रक-ट्रेलर के ट्रॉली के दोनों साइड में अवैध टैंक लगे होते है। इतना ही नहीं इसके अलावा ट्रोली के आगे की साइड में भी 500 लीटर का अवैध टैंक लगाया जाता है। 800 लीटर की इन अवैध टैंक का कोई फिटनेस नहीं होता है। दरअसल, जिन लोहे की चद्दर से यह टैंक बनते हैं, वो काफी हल्के दर्जे के होते हैं। आरटीओ से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी से टैंक 260 लीटर का होता है और ड्राइवर के अपोजिट साइड में लगता है, लेकिन डीजल महंगा होने की वजह से ड्राइवर 2 हजार लीटर तक के ऐक्स्ट्रा टैंक लगा रहे हैं। कई ट्रकों में दोनों तरफ टंकी लगा रखी थी। कई बार इनके वजन से भी ट्रक अनियंत्रित होकर पलट जाता है। या फिर जैसे ही हादसा होता है, यह टैंक फट जाता है और डीजल में लीकेज शुरू हो जाता है। चिंगारी लगते ही आग पकड़ लेती है।

जिम्मेदार मौन, कब करेंगे कार्यवाही यह अवैध टैंक इतने खतरनाक होते है जिसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती है। इन वजह से बाड़मेर सहित कई दर्दनाक हादसे हो चुके है। इसके बावजूद भी जिम्मेदान मौन है। ना जाने जिम्मेदार कब कुंभकर्णी नींद से उठेंगे ?

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल सस्ता राजस्थान सरकार ने मंगलवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल की दरों में कमी का फैसला किया है। आज गहलोत मंत्रिपरिषद की बैठक में पेट्रोल में 4 रुपए और डीजल में 5 रुपए प्रति लीटर की कमी का फैसला किया गया। नई दरें रात 12 बजे से लागू होंगी। मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के फैसले की जानकारी दी। राजस्थान सरकार द्वारा आज डीजल 5 रुपए प्रति लीटर की कमी का फैसला करने के बावजूद भी पंजाब में 6 रुपए सस्ता मिलेगा।

मंगलवार की ये हैं दरें पेट्रोल : 111.10 रुपए प्रति लीटर डीजल : 95.71 रुपए प्रति लीटर

अब पेट्रोल 107 रुपए के आसपास और डीजल 90.50 रुपए प्रति लीटर के आसपास हो सकता है। पंजाब में 84.20 रुपए रुपए प्रति लीटर डीजल मिल रहा है। ऐसे में सभी ट्रक व ट्रेलर यहां से ही डीजल भरवाएंगे।

       
error: Content is protected !!
Join Whatsapp