एक क्लिक में पढ़ें चुनाव मतदान से जुड़ी 10 खबरें - Khulasa Online एक क्लिक में पढ़ें चुनाव मतदान से जुड़ी 10 खबरें - Khulasa Online

एक क्लिक में पढ़ें चुनाव मतदान से जुड़ी 10 खबरें


गोलगप्पों से दिया मतदान का संदेश
लिम्का बुक रिकॉर्ड होल्डर धर्मेंद्र अग्रवाल की अभिनव पहल
बीकानेर। लिम्का बुक रिकॉर्ड होल्डर धर्मेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को गोलगप्पों की विशेष सजावट से मतदान का संदेश दिया। अग्रवाल समाज चेतना समिति प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अग्रवाल ने मतदान तिथि और मतदान करने की अपील आकृति गोल गप्पों से बनाई। साथ ही वहां मौजूद लोगों ने सी विजिल ऐप और जागरूकता से जुड़ी तख्तियां और बैनर हाथ में लेकर आमजन को मतदान का आह्वान किया। इस अवसर पर अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक मतदाता को मतदान करना चाहिए। इसके प्रति जागरूकता के सतत प्रयास हो रहे हैं। इसी श्रंखला में लगभग 1500 छोटे-बड़े गोलगप्पों के माध्यम से यह संदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि बीकानेर आगामी दिनों में उनके पास आने वाले ग्राहकों को भी मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अग्रवाल ने गत विधानसभा चुनाव में भी मतदान का संदेश दिया था। उन्होंने इसे समाजिक सरोकार बताते हुए कहा कि जागरूकता की इस मुहीम से प्रत्येक व्यक्ति को जुडऩा होगा। तभी शत प्रतिशत मतदान का संकल्प पूर्ण हो सकेगा। इस दौरान तोलाराम लाट ने कहा कि अग्रवाल समाज के प्रत्येक मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस दौरान लव अग्रवाल भी मौजूद रहे।


उरमूल डेयरी में आयोजित हुई मतदाता जागरूकता की सघन गतिविधियां
स्टीकर का हुआ विमोचन, डाउनलोड किया सी-विजिल ऐप
बीकानेर। उरमूल डेयरी द्वारा मतदाता जागरूकता की मुहीम को गति दी गई है। डेयरी उत्पादों, बूथों और वाहनों पर चस्पा करने के लिए जागरूकता से जुड़े स्टीकर, पोस्टर और बैनर तैयार किए गए हैं। वहीं डेयरी के बिलों और पर्चियों पर मतदान से जुड़ी मुहर लगाई जा रही है। बुधवार को डेयरी परिसर में कार्यक्रम आयोजित करते हुए प्रचार सामग्री का विमोचन किया गया। कार्मिकों ने मतदान की शपथ ली और सी-विजिल ऐप डाउनलोड किया। डेयरी के प्रबंध संचालक बाबूलाल बिश्नोई ने बताया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट और इस संबंध में त्वरित कार्यवाही के लिए यह महत्वपूर्ण ऐप है। प्रत्येक कार्मिक और डेयरी से जुड़े व्यक्ति यह ऐप डाउनलोड करें। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी की प्रेरणा से डेयरी द्वारा यह पहल की गई है। निर्वाचन तक यह जागरूकता की गतिविधियां नियमित आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता भयमुक्त होकर निष्पक्ष मतदान करे। इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।


खाजूवाला पंचायत समिति की पहल: ग्यारह सौ से अधिक विद्युत पोल पर अंकित करवाए मतदाता जागरूकता संदेश
बीकानेर। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए खजवाला पंचायत समिति द्वारा नवाचार किया गया है। पंचायत समिति द्वारा पंचायत समिति क्षेत्र की सभी 30 ग्राम पंचायतों के 1100 से अधिक विद्युत पोल पर मतदान दिवस 25 नवंबर को मतदान अवश्य करें’ स्लोगन उकेरे गए हैं।
खाजूवाला विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी श्योराम ने बताया कि विधानसभा चुनाव में खाजूवाला के सीमांत क्षेत्र सहित प्रत्येक मतदाता को जागरूक करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश अनुसार यह पहल की गई है। विधानसभा के स्वीप प्रभारी संतकुमार मीणा बताया कि सभी प्रमुख मार्गों और गांवों के विद्युत पोल पर संदेश लिखवाए गए हैं।

महाविद्यालयों में स्वीप गतिविधियां आयोजित, ई-टूल्स से करवाया अवगत
बीकानेर। मतदाता जागरूकता के तहत जिले के महाविद्यालयों में बुधवार को भी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हुआ। इस दौरान विधानसभा चुनाव में शत- प्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। इस दौरान कॉलेज के स्टाफ, विद्यार्थियों और कार्मिकों ने अपने कॉलेज कैंपस में मतदाता जागरूकता वॉल स्थापित किए। निर्वाचन से जुड़े ई- टूल्स के बारे में जानकारी सांझा की। इनमें सी- विजिल, वोटर हेल्प लाईन, टोल फ्री नम्बर 1950, ई – सर्टिफिकेट को से जुड़ी जानकारी सांझा की गई। कॉलेज शिक्षा के चंद्रशेखर रंगा ने बताया कि बुधवार को महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय, सहायक निदेशक कार्यालय कॉलेज शिक्षा बीकानेर, एमएलबी कॉलेज नोखा, राजकीय कन्या महाविद्यालय मुरलीधर, राजकीय विधि महाविद्यालय, राजकीय कॉलेज हदां, राजकीय कॉलेज कोलायत में मतदाता जागरूकता को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों से पूछे सवाल
चुनाव नियमों का गहराई से अध्ययन करने के दिए निर्देश
निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारी और रिटर्निंग अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक आयोजित
बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी निर्वाचन नियमों का गहराई से अध्ययन करें तथा निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ समन्वय रख कर चुनाव की समस्त तैयारी पूरी कर लें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को आर ओ तथा निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ आयोजित समन्वय बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़े समस्त महत्वपूर्ण संदर्भों के साथ-साथ नॉमिनेशन और ईवीएम से जुड़ी तथ्य रिटर्निंग अधिकारी विशेष ध्यान में रखें । प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी अपना असेंबली इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान बनाएं।
उन्होंने कहा कि जो सेवाएं एसेंशियल घोषित की गई है उनके अधिकारियों- कार्मिकों को भी पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट करने की सुविधा दी गई है । सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में इन सेवाओं के अधिकारी कर्मचारियों के मांगने पर उन्हें पोस्टल बैलेट का फार्म उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडऩे वाले वाहनों की संख्या के संदर्भ में यातायात प्रकोष्ठ को पहले ही बता दिया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने महिला मतदान केंद्र के लिए महिला कार्मिकों की सूची भी जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर कैमरा सही स्थान पर लगे , रिटर्निंग अधिकारी इसे सुनिश्चित करवाएंगे ,साथ ही समस्त मतदान केंद्रों पर आर ओ, पुलिस अधिकारी,पर्यवेक्षक, सेक्टर अधिकारी के नंबर सहित सूचना चस्पा करवाने का काम भी सुनिश्चित किया जाए। जिन अधिकारियों के रूट चार्ट का काम बकाया है वे तुरंत संबंधित प्रकोष्ठ को भिजवाएं।

वोटर जागरूकता की दिशा में गंभीरता से करें काम

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप के तहत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों और स्काउट, एनसीसी कैडेट्स का सहयोग लें। विद्यार्थियों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाए जिससे वह आमजन को मतदान के लिए प्रेरित कर सकें ।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकने और उल्लंघन की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के साथ समन्वय रखें ।ऑफलाइन आने वाली सूचना की रिपोर्ट आर ओ कार्यालय द्वारा प्रतिदिन इस कंट्रोल रूम के साथ साझा की जाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने यहां पेड न्यूज़ इत्यादि पर नजर रखने के लिए मीडिया सेल बनाएं और यदि ऐसी कोई सूचना मिलती है तो जिला स्तरीय समिति और मीडिया प्रकोष्ठ के साथ सूचनाएं साझा करें।
बैठक में पर्यवेक्षक, लेखा प्रकोष्ठ सहित अन्य प्रकोष्ठों के कार्यों की समीक्षा की गई और प्रकोष्ठ प्रभारियों द्वारा भी आर ओ के साथ सवाल जवाब कर संवाद किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने खुद पूछे सवाल

बैठक में भगवती प्रसाद कलाल ने रिटर्निंग अधिकारियों को चुनावी बारीकियां से जुड़े कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि चुनाव संपादन में नियमों और प्रावधानों की जानकारी सबसे अहम है। रिटर्निंग अधिकारी अपनी स्थिति को समझते हुए तथ्यों पर आधारित जानकारी रखें।
बैठक में सीईओ जिला परिषद और स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी , यूपी जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर जगदीश प्रसाद गौड़ सहित संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारी और रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ ली समन्वय बैठक
आर ओ स्तर पर समन्वय बढ़ाने के लिए संयुक्त भ्रमण करने के दिए निर्देश
बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के साथ रिटर्निंग अधिकारियों व पुलिस उपाधीक्षकों की संयुक्त बैठक कर समन्वय से काम करते हुए शांतिपूर्वक और निष्पक्ष मतदान संपादित करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय सभागार में बुधवार को आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भय मुक्त मतदान संपन्न हो ,इसके लिए पुलिस और प्रशासन का समन्वय अति आवश्यक है। रिटर्निंग अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ ज्वाइंट विजिट करने पर विशेष ध्यान दें। शराब, ड्रग्स और नकद सहित समस्त प्रकार की अवैध परिवहन गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगना चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए संयुक्त जिम्मेदारी को समझें और यदि किसी स्थान पर सूचनाओं को साझा करने में गैप हुआ है तो संवाद बढऩे पर ध्यान दें। तथ्य साझा किए जाएं और संवाद नियमित रूप से बनाए रखें।
भगवती प्रसाद कलाल ने इन अधिकारियों द्वारा अब तक विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में किए गए जॉइंट दौरों की जानकारी लेते हुए कहा कि वल्नरेबल हेमलेट वाले क्षेत्रों में गश्ती पर विशेष ध्यान दिया जाए। मतदाताओं के साथ बातचीत हो। वल्नरेबल पॉकेट तथा फैमिली की सूचना दोनों अधिकारी आपस में साझा करें और एफ एस टी, एस एस टी और सेक्टर अधिकारियों को इन क्षेत्रों के बारे में इनपुट शेयर किए जाएं।
जिला निर्वाचन ने कहा कि हर संदिग्ध वाहन की जांच हो। खुद रिटर्निंग अधिकारी भी समय-समय पर वाचन जांच करने के लिए नाकों का दौरा करें। जिला निर्वाचन कार्यालय को प्राप्त होने वाली किसी भी रिपोर्ट में मिसमैच नहीं होना चाहिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि अपने क्षेत्र के बड़े कस्बों में फ्लैग मार्च के दौरान रिटर्निंग अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ रहे । गौतम ने कहा कि अधिकारी सही को सही और गलत को गलत देखते हुए निष्पक्षता के साथ चुनाव संपादित करवाएं। उन्होंने कहा कि दोनों अधिकारी संयुक्त विजिट के दौरान एक मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं को समग्र रूप से देख पाएंगे और इसी आधार पर मतदान के दिन समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त हो सकेंगी।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान बूत के 200 मीटर के दायरे में आने वाले घर और दुकानों के यहां पहले ही नोटिस दे दिए जाएं। साथ ही ऐसे घरों में सदस्यों की सूचना ले ली जाए, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि मतदान के दिन इन घरों में सदस्यों की अतिरिक्त कोई बाहरी व्यक्ति उपस्थित ना रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सी विजिल ऐप पर एफ एस टी के साथ थानेदार और तहसीलदार तथा नाइब तहसीलदार को भी जोड़ा गया है ताकि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों से नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की कार्रवाई भी सुनिश्चित करवाने को कहा। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया ,अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर जगदीश प्रसाद गौड़ सहित समस्त रिटर्निंग अधिकारी तहसीलदार और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मतदाता जागरूकता वॉल पर स्कूली बच्चों ने उकेरे चित्र, लिखे संदेश
बीकानेर। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां हुई।
शिक्षा विभाग के स्वीप समन्वयक सुनील बोड़ा ने बताया कि इस दौरान ई-सर्टिफिकेट में डाउनलोड करने, मतदाता जागरूकता गीत ‘सुनो सुनो रे बहनों -भाइयों बात पतें की सुन लो’ चलाने, आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों की जानकारी दी गई। वहीं स्कूलों में मतदाता जागरूकता वॉल लगाई गई। वॉल पर विद्यार्थियों ने मतदान से जुड़ी भावनाएं उकेरी। चित्रों के माध्यम से मतदान करने का संदेश दिया। शिक्षकों ने मतदान से जुड़े आईटी टूल्स के बारे में बताया। बोड़ा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नौरंगदेसर, स्वरूपदेसर, गंगाशहर स्थित चोपड़ा स्कूल, रामपुरा, लालगढ़, गीगासर, केसरदेसर जाटान, बालिका विद्यालय कोलायत, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खारी चारणान, गंगापुरा, शहीद मेजर जेम्स थॉमस स्कूल, महारानी स्कूल आदि विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित हुए। इनमें विद्यालयों के स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई।

बाइकर्स रैलियां निकल देंगे मतदान का संदेश
गुरुवार को सातों विधानभा क्षेत्रों में एक साथ होंगे कार्यक्रम
बीकानेर। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित हो रहे सघन कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता बाइकर्स रैलियां निकाली जाएंगी।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट परिसर से इसे रवाना करेंगे। इसमें बीएलओ, सुपरवाइजर, स्वीप से जुड़े 21 विभागों की कार्मिक, बाइकर्स क्लब, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा आमजन भागीदारी निभाएंगे। रैली कलेक्ट्रेट से शुरू होकर तुलसी सर्किल, अंबेडकर सर्किल, मेजर पूर्ण सिंह सर्किल, कैप्टन चंद्र चौधरी सर्कल से संभागीय आयुक्त कार्यालय के आगे से होती हुई श्रीगंगानगर चौराहा, डूडी पेट्रोल पंप, नत्थूसर गेट, मोहता सराय, जैन स्कूल के पास से गोगागेट चौराहा, रानी बाजार पुलिया होते हुए पुन: कलेक्ट्रेट पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि जिले के पांच ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में भी यह रैलियां आयोजित होंगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारी को प्रभारी बनाया गया है।

जिला चिकित्सालय में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
चिकित्सक और नर्सेज ने ली निष्पक्ष व शत प्रतिशत मतदान की शपथ
बीकानेर। चिकित्सक वर्ग व नर्सेज में मतदान को लेकर जागरूकता के लिए बुधवार को एसडीएम जिला चिकित्सालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ प्रवीण चतुर्वेदी, डिप्टी सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ योगेंद्र तनेजा तथा आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने स्टाफ को शत प्रतिशत व निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाई गई। डॉ चतुर्वेदी ने अपने दैनिक चिकित्सकीय कार्यों के द्वारा मरीज व उनके परिजनों को स्वस्थ लोकतंत्र हेतु मतदान के महत्व को समझाने की अपील की। जिला स्वीप प्रकोष्ठ के सहसमन्वयक गोपाल जोशी द्वारा सी विजिल ऐप की जानकारी देकर इसे इंस्टॉल करवाया। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की शत प्रतिशत पालन करते हुए सजग रहने और उल्लंघन दिखने पर इसकी सूचना दर्ज करने की जानकारी दी। इस अवसर पर अस्पताल में लगाई गई मतदाता जागरूकता वॉल पर सभी ने अपने संदेश लिखे।

कहीं मतदान की मेहंदी सजाई तो कहीं ली शपथ
पुकार बैठकों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भागीदारी की जगाई अलख
बीकानेर। हर बुधवार की तरह इस बार भी जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत और वार्ड में एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा स्थानीय महिलाओं ने पुकार बैठकों का आयोजन किया। इस बार स्वास्थ्य चर्चा के साथ स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत शत प्रतिशत मतदान की गतिविधियां भी आयोजित हुई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पवार ने बताया कि 400 से अधिक पुकार बैठकों में महिलाओं ने कहीं मतदान की मेहंदी रचाकर तो कहीं शपथ दिलाकर शत प्रतिशत मतदान करने और लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का सशक्त संदेश दिया। वहीं ई-सर्टिफिकेट द्वारा अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। इस दौरान आशा व एएनएम द्वारा महिलाओं के मोबाइल फोन में सी विजिल मोबाइल ऐप इंस्टॉल करवाए गए।

मतदाताओं को जागरूक करने की बीकानेर पुलिस की पहल
शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर चलाया जागरूकता अभियान
बीकानेर। मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़ते हुए बीकानेर पुलिस ने बुधवार को शहर के प्रमुख भीड़भाड़ वाले स्थलों पर आमजन को सी विजिल ऐप और टोल फ्री नंबर 1950 सहित विभिन्न आवश्यक जानकारियां दी।
पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था संधारित रखने तथा आचार संहिता की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करवाने के साथ पुलिस द्वारा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का मुहीम भी शुरू की गई है। इसके तहत बुधवार को कोटगेट, रतन बिहारी मंदिर, जूनागढ़ के आसपास तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही पुलिस बीकानेर पुलिस द्वारा तैयार किए गए पोस्टर भी मतदाताओं को वितरित और चस्पा करवाए गए। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा यह अभियान सघन रूप से चलाया जाएगा। इस दौरान आमजन को सी विजिल ऐप डाउनलोड करवाने के साथ आचार संहिता उल्लंघन पाए जाने की स्थिति में तत्काल इसका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन अवधि तक पुलिस द्वारा अतिरिक्त सतर्कता रखी जाएगी, जिससे प्रत्येक मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26