जयपुर, अलवर में बारिश, बीकानेर में अब भी तेज गर्मी; पारा 41 डिग्री के पार - Khulasa Online

जयपुर, अलवर में बारिश, बीकानेर में अब भी तेज गर्मी; पारा 41 डिग्री के पार

मानसून की एक्टिविटी फिर से शुरू होने के बावजूद पश्चिमी राजस्थान के लोग गर्मी से परेशान हैं। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, फलौदी में पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया है। पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में हल्की बारिश से हवा में ठंडक घुली हुई है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन के लिए पूर्वी राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर कुछ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है।

शुक्रवार को अलवर, जयपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा जिलों में हल्की बारिश हुई। जयपुर में सुबह मौसम साफ रहा। शाम होते ही बादल घिर गए। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। तेज हवा चलने के बाद गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। अलवर शहर में भी दिन में हल्की बारिश हुई। यहां करीब 11MM बारिश रिकॉर्ड हुई।

प्रदेश के दूसरे छोर पश्चिमी राजस्थान में लोग गर्मी और तपिश से परेशान हैं। बीकानेर, चूरू, फलौदी, गंगानगर में दिन में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। इसी तरह जैसलमेर, जोधपुर के कुछ हिस्से, बाड़मेर और जालोर में भी गर्मी बढ़ गई है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड देखें तो उदयपुर, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर के कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा पानी सवाई माधोपुर के शिवाड़ एरिया के पास ढील क्षेत्र में 53MM बरसा। चौथ का बरवाड़ा में 27, सिरोही के माउंट आबू में 21, टोंक के अलीगढ़ में 22, गलवा डैम में 17, उदयपुर के गोगुंदा में 28, झाडोल में 22, कोटा के गांधी सागर में 34, कानवास में 28, खातौली में 23, पीपलदा में 22, सांगोद में 21, झालावाड़ के डग में 18, चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में 28, डूंगरपुर के गलियाकोट में 22, सागवाड़ा में 18, बांसवाड़ा के दानपुर में 42, कुशलगढ़ में 41 और सज्जनगढ़ में 27MM बारिश दर्ज हुई। वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय गतिविधि है। इसके कारण 21 अगस्त को भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर जिलों में कहीं-कहीं दो से ढाई इंच तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर और टोंक जिलों में कही-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 22 अगस्त को अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं और सीकर जिले में तेज बारिश हो सकती है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp