पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु बम, चीन के पास दोगुने: रिपोर्ट - Khulasa Online

पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु बम, चीन के पास दोगुने: रिपोर्ट

पिछले कुछ समय से पाकिस्तान और चीन से सटी भारत की सीमा पर लगातार तनाव देखने को मिल रहा है. इसी बीच एक रिपोर्ट में भारत, पाकिस्तान और चीन समेत कई देशों के परमाणु हथियारों के जखीरों के बारे में बताया गया है.

दरअसल, आर्म्स वॉचडॉग स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) द्वारा जारी ईयरबुक 2020 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन बहुत तेजी से परमाणु हथियार बना रहा है. हालांकि भारत और पाकिस्‍तान ने भी प‍िछले एक साल में परमाणु हथियारों की संख्‍या को बढ़ाया है.

भारत के परमाणु हथियार चीन और पाकिस्तान दोनों से कम हैं. भारत के पास चीन के आधे से भी कम परमाणु हथियार हैं. सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास 150, पाकिस्तान के पास 160 और चीन के पास 320 परमाणु हथियार हैं. चीन ने पिछले एक साल में 30 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं.

सिप्री की ईयरबुक 2020 लॉन्च के दौरान एक बयान में कहा गया कि चीन अपने परमाणु शस्त्रागार का 'महत्वपूर्ण आधुनिकीकरण' कर रहा है और पहली बार एक 'कथित परमाणु परीक्षण' विकसित कर रहा है. भारत और पाकिस्तान भी धीरे-धीरे अपने परमाणु बलों के आकार और विविधता को बढ़ा रहे हैं.

उधर दुनिया के 90 प्रतिशत परमाणु हथियार रखने वाले अमेरिका और रूस ने परमाणु हथियारों को थोड़ा सा कम किया है. दुनिया के परमाणु हथियार संपन्‍न देशों अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्‍तान, इजरायल, उत्‍तर कोरिया के पास कुल 13,400 परमाणु हथियार हैं. परमाणु हथियारों की संख्‍या पिछले साल 13,865 थी.

error: Content is protected !!
Join Whatsapp