अब बिजली पर 35-50 पै./यूनिट फ्यूल सरचार्ज बढ़ेगा - Khulasa Online

अब बिजली पर 35-50 पै./यूनिट फ्यूल सरचार्ज बढ़ेगा

जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम ने पिछले साल जुलाई, अगस्त व सितंबर में खर्च बिजली पर फ्यूल सरचार्ज बढ़ाने की तैयारी कर ली है। सरचार्ज की गणना के लिए सीए फर्म से ऑडिट करवाई जा चुकी है। डिस्कॉम विंग की ऑडिट विंग जांच कर रही है। कॉमर्शियल विंग मई मध्य में इसको लेकर आदेश जारी करेगा ताकि जून, जुलाई व अगस्त के बिलों में जोड़ कर भेजा जा सके।

35 से 50 पैसे प्रति यूनिट तक फ्यूल सरचार्ज बढ़ेगा। वजह है कि पिछले साल जुलाई, अगस्त व सितंबर में कोयला संकट के कारण डिस्कॉम को महंगी रेट पर बिजली खरीदनी पड़ी थी। अभी 33 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज है। इसके अलावा अडानी पावर को महंगे कोयला की कीमत चुकाने के लिए 5 पैसे अतिरिक्त फ्यूल सरचार्ज लगाया है।

अभी फाइनेंस को समझ रहे हैं फाइनेंस डायरेक्टर जयपुर डिस्कॉम के फाइनेंस डायरेक्टर गोपाल विजय का कहना है डिस्कॉम के फाइनेंस को समझ रहे हैं। यह अन्य सरकारी विभागों से अलग है। फ्यूल सरचार्ज को लेकर जानकारी नहीं है।

पिछले 3 साल में लगा फ्यूल सरचार्ज (पैसे प्रति यूनिट)

महंगी बिजली व छीजत का भार भी उपभोक्ता पर बिजली कंपनियां सुविधा से महंगी बिजली खरीदती हैं। विजिलेंस चैकिंग नहीं होने से बिजली चोरी से छीजत बढ़ती है। महंगी बिजली व छीजत का भार भी फ्यूल सरचार्ज के नाम पर डाला जा रहा है। आरईआरसी हर साल बिजली खरीद समेत अन्य खर्च की गणना के बाद टैरिफ तय करता है। आयोग फिक्स कॉस्ट के साथ ही वेरिएबल कॉस्ट के रूप में बिजली टैरिफ निर्धारित करता है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp