अब बिना एटीएम कार्ड के निकलेंगे रुपये, जानिए कैसे काम करता है यह सिस्टम - Khulasa Online

अब बिना एटीएम कार्ड के निकलेंगे रुपये, जानिए कैसे काम करता है यह सिस्टम

नई दिल्ली, फीचर डेस्क। जब आप एटीएम मशीन से रुपये निकालने जाते हैं, तो कई बार मन में डर बना रहता है कि कहीं कोई धोखा न हो जाए, मगर अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आरबीआइ (रिजर्व बैंक आफ इंडिया) ने एटीएम से रुपये निकालने का नया तरीका निकाला है। अगर आप एटीएम कार्ड साथ ले जाना भूल भी जाते हैं, तब भी किसी एटीएम से रुपये निकाल सकते हैं। कैसे कार्य करता है यह सिस्टम: इसमें आपको एटीएम से रुपये निकालने के लिए यूपीआइ के जरिए आथेंटिकेशन करना होगा। इसका उपयोग किसी भी बैंक के एटीएम, थर्ड पार्टी एटीएम से निकासी के लिए किया जा सकता है। कैशलेस निकासी की शुरुआत के बावजूद क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग ज्यादा नहीं बदलेगा। यूजर अभी भी अपने कार्ड का उपयोग करके रुपये निकाल सकेंगे।
  • बिना कार्ड के नकद निकालने के लिए आपको एक यूपीआइ आइडी की जरूरत पड़ेगी। लेन-देन को यूपीआइ के माध्यम से आथेंटिकेट किया जाएगा।
  • एटीएम कक्ष में प्रवेश करने के बाद आपको मशीन की स्क्रीन पर ‘कैशलेस विड्राल’ का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा, उसे यूपीआइ एप में स्कैन करना होगा।
  • फिर यूजर को यूपीआइ पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद एटीएम मशीन से कैश निकल आएगा। हालांकि कार्डलेस नकद निकासी का यह तरीका आइसीआइसीआइ और एसबीआइ जैसे कुछ बैंकों के पास पहले से ही उपलब्ध है। यह सिस्टम अब थर्ड पार्टी एटीएम के साथ भी कार्य करेगा।
एसबीआइ से कैसे होती है कार्डलेस निकासी
  • एसबीआइ एटीएम से नकदी निकालने के लिए आपको ओटीपी की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जो एक बार ही कार्य करता है।
  • ओटीपी चार अंकों की संख्या है, जो उपयोगकर्ता के लेनदेन को प्रमाणित करती है।
  • एक बार जब वह राशि दर्ज कर लेते हैं, जिसे निकालना चाहते हैं, तो एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अब स्क्रीन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके बाद मशीन से रुपये निकल आएंगे।
 
error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26