अब ग्रामीणों कस्बों में और अधिक समय के लिए कटेगी बिजली, तीन बड़ी इकाईयां ठप्प - Khulasa Online

अब ग्रामीणों कस्बों में और अधिक समय के लिए कटेगी बिजली, तीन बड़ी इकाईयां ठप्प

खुलासा न्यूज नेटवर्क। राजस्थान में ऊर्जा संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। ग्रामीण क्षेत्रों कस्बों में कई-कई घंटे बिजली कटौती से आमजन परेशान है। ऐसे में राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के पावर प्लांट में तकनीकी खराबी आने से उत्पादन ठप्प पड़ गया है। 1395 मेगावाट क्षमता की तीन विद्युत उत्पादन इकाइयां बंद होने से राज्य की बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है। इसकी वजह से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आधे से 1 घंटे की घोषित बिजली कटौती करनी पड़ रही है।

राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक एम. एम. रणवा के अनुसार, बुधवार 30 अगस्त की शाम को कवई बिजली प्लांट की 600 मेगावाट क्षमता की एक इकाई और 135 मेगावाट क्षमता की राजवेस्ट बिजली प्लांट के यूनिट नंबर तीन और 660 मेगावाट विद्युत क्षमता की सूरतगढ़ बिजली प्लांट की एक सुपर क्रिटिकल यूनिट में तकनीकी खराबी आने की वजह से अचानक बंद हो गई। जिससे राज्य की सुचारु रूप से चल रही बिजली सप्लाई व्यवस्था में दिक्कत आ गई है।

उनके अनुसार, शनिवार 2 सितंबर की रात में इन इकाइयों से बिजली उत्पादन शुरू होने की संभावना है। जिससे बिजली सप्लाई व्यवस्था में सुधार होगा। इसके साथ ही बिजली एक्सचेंज से बिजली खरीद कर सप्लाई में आई कमी को पूरा करने का पुरजोर प्रयास किया जा रहा है। रणवा के अनुसार, अभी भी राज्य में विद्युत की मांग प्रतिदिन 3400 लाख यूनिट से अधिक बनी हुई है तथा अधिकतम मांग 17000 मेगावाट है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26