मौसम अपडेट : आगामी तीन दिन कैसा रहेगा मौसम जानिए, फसलों को यह 3 फायदे

खुलासा न्यूज, बीकानेर। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। कई जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी है। आगामी दो तीन दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

नॉलेज : मावठ की बूंदों को कहते है गोल्डन ड्रॉप्स कैसे होती है मावठ: इन दिनों भूमध्य सागरीय चक्रवात सक्रिय हो जाते हैं, जिन्हें पश्चिमी विक्षोभ कहा जाता है। इन चक्रवातों को भारत में लाने का काम पश्चिम से पूर्व की ओर चलने वाली हवा करती हैं। भूमध्य सागर से उठने वाली पश्चिमी विक्षोभ पछुआ हवा जब भारत के उत्तर-पूर्व से प्रवेश करती हैं तो बारिश करती है।

फसलों को यह 3 फायदे 1.गेहूं, सरसों और चना की फसलों की बढ़वार शुरू होगी। फसलों में पाळा पडऩे की आशंका नहीं रहेगी। मावठ से तापमान भी फसलों के अनुकूल हो जाता है। 2.गेहूं, सरसों और चना की फसलों को इस समय सिंचाई पानी की जरूरत थी। अब हल्की बारशि से कई दिनों तक सिचांई न हुई तो भी फसल खराब नहीं होगी। 3.जिले मे बारानी क्षेत्रपुल में मावठ से बारानी क्षेत्र की फसलों को लाभ होगा।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp