राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों में बने अवैध कट होंगे बंद - Khulasa Online राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों में बने अवैध कट होंगे बंद - Khulasa Online

राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों में बने अवैध कट होंगे बंद

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित
खुलासा न्यूज, बीकानेर। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में गुरुवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर अवैध रूप से किए गए रोड कट अविलंब बंद करवाए जाएं। इसके लिए संबंधित विभाग आवश्यकता अनुसार पुलिस की मदद ले या सीसीटीवी कैमरों की सहायता से इन पर नजर रखें।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कुछ स्थानों पर सड़क के एक से दूसरी ओर आवाजाही के लिए अवैध कट बनाए गए हैं। इनसे दुर्घटना की आशंका रहती है। इसे गंभीरता से लेते हुए सभी एजेंसियां इन अवैध कट्स को तत्काल बंद करवाएं। इनकी पुनर्रावति होने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही हो।

जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सड़क सुरक्षा के मापदण्डों की गंभीरता से पालना करवाई जाए। संभावित दुर्घटना स्थलों पर रोड संकेतक लगाए जाएं। ऐसे ब्लैक स्पॉट जहां दुर्घटना होने की संभावना हैं, उनमें सुधार के प्रस्ताव तैयार कर आगामी बैठक में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टोल केन्द्रों पर वाहन चालकों की आंखों की जांच के शिविर नियमित रूप से लगाए जाएं। आमजन को यातायात नियमों की पालना के लिए जागरुक करें। ग्रीष्मावकाश के पश्चात स्कूली और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए सड़क सुरक्षा जागरुकता कैंपेन चलाया जाए।

जिला कलक्टर ने शहरी क्षेत्र में ई-बस सर्विस की शुरूआत के लिए स्थान चिन्हित करते हुए इसके प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यह कार्य प्राथमिकता से किया जाए। साथ ही कहा कि सर्विस लेन के पास अतिक्रमण और वाहनों का अनावश्यक ठहराव हो, तो नियमानुसार कार्यवाही की जाए। ओवरलोडिंग और ओवर स्पीड सहित यातायात से जुड़े अन्य नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।

विभिन्न विभागों के प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरएसआरडीसी, यूआईटी, एनएच, नगर निगम और आरयूआईडीपी के विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इन कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा सुनिश्चित करें कि कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर हों। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा शहरी क्षेत्र के बड़े नालों की सफाई अतिशीघ्र कर ली जाए। बैठक में नगर निगम आयुक्त अशोक आसीजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी, यूआईटी की अधिशाषी अभियंता वंदना शर्मा सहित पुलिस और प्रशासनिक विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26