राजस्थान समेत 6 राज्यों में अगले दो दिन गर्म हवा चलेगी, 40 डिग्री से ज्यादा रहेगा तापमान - Khulasa Online

राजस्थान समेत 6 राज्यों में अगले दो दिन गर्म हवा चलेगी, 40 डिग्री से ज्यादा रहेगा तापमान

उत्तर भारत को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और नॉर्थ वेस्ट एमपी में अगले दो दिनों में गर्म हवाएं (हीट वेव) चलने के आसार हैं। मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य (40 डिग्री) से 4.5 डिग्री ऊपर पहुंचने पर हीट वेव की स्थिति घोषित कर दी जाती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, वेस्ट यूपी, नॉर्थ-वेस्ट राजस्थान और नॉर्थ-वेस्ट एमपी के ज्यादातर इलाकों में गुरुवार को हीट वेव और अलग-अलग इलाकों में सीवियर हीट वेव दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री ऊपर जाने पर सीवियर हीट वेव की स्थिति घोषित कर दी जाती है।

IMD के मुताबिक निचले स्तरों पर पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर शुष्क पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तरी राज्यों के अलग-थलग हिस्सों में गर्म हवाएं चलने के आसार हैं।

मानसून के फिलहाल आगे बढ़ने के आसार नहीं मौसम विभाग का कहना है कि मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़ पूरे देश को कवर कर चुका है। इन बचे हुए हिस्सों में अगले कुछ दिनों में भी मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है।

मानसून में देरी की वजह से दिल्ली में गर्मी ज्यादा IMD के रीजनल ऑफिस के हेड कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली में आमतौर पर मानसून 20 जून तक पहुंच जाता है। लेकिन इस बार मानसून में देरी की वजह से ही तापमान बढ़ रहा है। दिल्ली में मंगलवार को इस सीजन में पहली बार सीवियर हीट वेव की स्थिति बनी थी। उस दिन सफदरजंग इलाके में तापमान 43 डिग्री पहुंच गया था। यह इस साल का सबसे ज्यादा टेम्पेरचर है।
error: Content is protected !!
Join Whatsapp