एक साथ चार खबरें, एक क्लिक में - Khulasa Online

एक साथ चार खबरें, एक क्लिक में

विधानसभा चुनाव 2023: मतदान के ई-संकल्प के साथ मिलेगा जिला निर्वाचन अधिकारी का हस्ताक्षर युक्त ई सर्टिफिकेट

बीकानेर। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नैतिक मतदान का संकल्प लेकर आमजन जिला निर्वाचन अधिकारी की हस्ताक्षर युक्त ई-प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने पहला प्रमाण पत्र जारी कर शनिवार को इस अभियान की शुरुआत की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यालय द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए यह पहल की गई है इसके अनुसार इसके तहत कोई भी मतदाता www.zilabikaner.in/election-pledge.php पर क्लिक करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान की शपथ ले सकता है। शपथ सबमिट करते ही ई-प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा।
कलाल ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत वोटर मतदान केंद्र तक पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग करें, इसके मध्यनजर जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। मतदान के दौरान कोई भी मतदाता किसी प्रलोभन लालच अथवा भय से प्रभावित हुए बिना निष्पक्ष मतदान करे, यह अत्यंत आवश्यक है। इसे ध्यान रखते हुए निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।


प्रत्येक वर्ग तक पहुंचाएंगे ई-शपथ:- जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस शब्द को जिले के अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचाया जाएगा। स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों, एनएसएस एनसीसी स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों, बुधवार को आयोजित होने वाली पुकार बैठकों की प्रतिभागियों, नरेगा श्रमिकों, आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्मिकों, उद्यमियों, अधिवक्ताओं राशन डिपो डीलर्स सहित विभिन्न कार्मिकों और आमजन के लिए ई-शपथ का विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य आमजन में मतदान के प्रति जागरूकता लाना है।
इस प्रकार ले सकेंगे ई-प्रमाण पत्र:- सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि ई-प्रमाण पत्र के लिए www.zilabikaner.in/election-pledge.php पर क्लिक करना होगा। दूसरे चरण में नाम और मोबाइल नंबर डालने के बाद इसे सबमिट करना होगा। इसके साथ ही ई-प्रमाण पत्र जनरेट हो जाएगा।

“नो बैग डे” पर बच्चों ने पूरे जोश के साथ तंबाकू को कहा “नो”

बच्चों ने तंबाकू उपभोग करने वाले अभिभावकों को लिखे मार्मिक पत्र

बीकानेर, 2 सितंबर। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शनिवार को “नो बैग डे” के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तंबाकू के विरुद्ध जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। जिले भर के सरकारी निजी विद्यालयों में तंबाकू निषेध संबंधी व्याख्यान, पत्र लेखन, पोस्टर मेकिंग व प्रश्नोत्तरी जैसे कार्यक्रम आयोजित हुए। जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम स्थानीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय बीकानेर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बच्चों को बताया कि तंबाकू से मुख व फेफड़े के कैंसर संबंधी मामले बढ़ते जा रहे हैं, साथ ही उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोग व स्ट्रोक के पीछे भी 50% से अधिक मामलों में तंबाकू होता है। बच्चों को तो इससे दूर रहना ही है अपने प्रिय जनों को भी इसे छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने तंबाकू कंपनियों द्वारा बच्चों को अपना कस्टमर बनाने हेतु किए जा रहे मार्केटिंग प्रयासों से आगाह किया और उनके जाल में ना फंसने के लिए जागरूक किया। प्रधानाचार्य यशपाल तंवर द्वारा राजकीय सादुल स्कूल को तंबाकू मुक्त विद्यालय बनाने और 100 गज के दायरे में तंबाकू विक्रय को रोकने संबंधी अपने अनुभव साझा किए गए। बच्चों द्वारा तंबाकू उपयोग करने वाले अपने अभिभावकों के नाम मार्मिक पत्र लिखे गए जिन्हें वे स्वयं उन्हें सुपुर्द करेंगे तथा श्रेष्ठ पत्र लिखने वाले छात्र को पुरस्कृत किया जाएगा।
इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य इरफान जोईया, तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के सामाजिक कार्यकर्ता कमल पुरोहित, विद्यालय के शिक्षक व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। डॉ अबरार ने सभी उपस्थित जन को तंबाकू निषेध की शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों व छात्र-छात्राओं को मतदान के अधिकार, लोकतंत्र की महिमा और मतदान प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी।

राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल


दूसरे दिन हुई विभिन्न जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं
बीकानेर, 2 सितंबर। राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों की जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं शनिवार को भी जारी रही।
दूसरे दिन एथलेटिक्स, रस्साकस्सी और बास्केटबॉल के मुकाबले डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में खेले गए। वहीं वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में टेनिस बॉल क्रिकेट के मुकाबले हुए। वॉलीबॉल, कबड्डी,फुटबॉल और खो-खो के मुकाबले शार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल में खेले गए। इन खेलों के प्रति आमजन में अपार उत्साह देखा गया। खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
एथलेटिक्स के 100 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में वैभव तिवाड़ी, 200 मीटर में रामचंद्र चौधरी तथा 400 मीटर में नदीम खान विजयी रहे। वहीं तीनों स्पर्धाओं में क्रमशः नरेंद्र सिंह, हर्षवर्धन सिंह और राधेश्याम उपविजेता रहे।
महिला वर्ग में वॉलीबॉल में पांचू ने बीकानेर, फुटबॉल में बीकानेर ने कोलायत, टेनिस बॉल क्रिकेट में नोखा ने श्रीडूंगरगढ़ तथा रस्साकस्सी में श्रीडूंगरगढ़ ने पांचू को हराया। वहीं महिला वर्ग की 100 मीटर दौड़ में शीतल चौहान, 200 मीटर में बिंदिया तथा 400 मीटर में करणी नाथ योगी विजेता रही। इन मुकाबलों में जया चौधरी, सुनीता और कोमल चौधरी क्रमशः उपविजेता रही। शनिवार को ही कबड्डी महिला के सेमीफाइनल मुकाबले हुए। पहले सेमीफाइनल में लूणकरणसर ने पूगल को तथा दूसरे सेमीफाइनल में श्रीडूंगरगढ़ ने नोखा को हराया। रविवार को श्री डूंगरगढ़ और लूणकरणसर के बीच फाइनल मुकाबला होगा।
शनिवार को आयोजित विभिन्न मुकाबलों में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, उप जिला शिक्षा अधिकारी (शाशि) अनिल बोड़ा, जिला खेल अधिकारी श्रवण भांभू, बीडी हर्ष, विनोद सिंह बिट्ठू ने विभिन्न व्यवस्थाएं संभाली।

देशनोक नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में 6 करोड रुपए की लागत से बनेंगी सड़कें

ऊर्जा मंत्री ने विकास कार्यों की दी सौगात
बीकानेर, 2 सितंबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने देशनोक नगर पालिका क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली सड़कों और नगर पालिका द्वारा करवाए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों का शनिवार को शिलान्यास किया। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पालिका क्षेत्र में 6 करोड रुपए की लागत से विभिन्न मोहल्लों में 48 सड़कों का काम करवाया जाएगा। इसके अलावा ऊर्जा मंत्री ने देशनोक में नगर पालिका द्वारा करवाए गए 25 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।
इन विकास कार्यों का किया लोकार्पण:- ऊर्जा मंत्री ने देशनोक में विभिन्न समाज की श्मशान भूमि की चार दीवारी निर्माण, कमरा निर्माण, पानी टैंक का निर्माण, कब्रिस्तान में कमरा व टैंक निर्माण, आंगनवाड़ी केंद्र के भवन निर्माण, अग्निशमन केंद्र की चारदीवारी का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्र 2 का भवन निर्माण कार्य, देशनोक आर.टी.डी.सी. भवन (उप-तहसील देशनोक) में पेवर ब्लॉक, छत की दीवार, टाईल्स एवं ग्रिल निर्माण कार्य, सी.सी. सड़क निर्माण कार्य, पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य, सिविर लाईन निर्माण कार्य, राजकीय महाविद्यालय की उत्तर में पार्क की चार दिवारी निर्माण कार्य, अग्निशमन केन्द्र की चार दिवारी निर्माण कार्य, इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारटी योजना के अन्तर्गत अग्निशमन केन्द्र में पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य, श्मशान भूमि में पक्षी घर का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।
इन कार्यों का शिलान्यास
ऊर्जा मंत्री ने नगर पालिका द्वारा करवाए जाने वाले 10 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इन कार्यों में आंगनबाड़ी केन्द्र 3 व 4 का भवन निर्माण कार्य, प्राईमरी स्कूल वार्ड नं. 16 व राजकीय स्कूल नेहरू बस्ती वार्ड नं. 01 में पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य का,कब्रिस्तान में फर्श पर कोटा स्टोन लगाने का कार्य, वार्ड नम्बर एक के सामूदायिक भवन में हॉल निर्माण कार्य का,अम्बेडकर भवन में बैठक हॉल निर्माण कार्य,
पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य नेशनल हाईवे से करणी माता मन्दिर तक का कार्य का,डूंगरोतो के पार्क में सामूदायिक भवन निर्माण कार्य का, डम्पिंग यार्ड हेतु आवंटित भूमि की चार दिवारी निर्माण के कार्य शामिल है।
सड़क का किया शिलान्यास:- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को  देशनोक (राष्ट्रीय राजमार्ग 62) से – गीगासर – सुरधना – किलचू – नापासर – गुसांईसर (राष्ट्रीय राजमार्ग 11) तक की 48 किलोमीटर सड़क (चौड़ाई 7 मीटर) लागत 48 करोड़ रुपए के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस रोड के बन जाने के बाद गुसांईंसर फांटा से देशनोक पहुंचने में आसानी रहेगी। अब तक यह रोड सिंगल रोड थी, जिसे डबल रोड में तब्दील किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सड़क देशनोक की लाइफ लाइन है। इस सड़क का निर्माण आरएसआरडीसी के द्वारा करवाया जा रहा है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए की रोड का काम पूरी गुणवत्ता के साथ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देशनोक वासियों की टोल से संबंधित समस्या का समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जनहित में लागू की गई फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर योजनाएं लागू की है। महंगाई से राहत दिलाने के प्रयास हुए हैं । उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद विकास की गति को रोकने नहीं दिया। देश में राजस्थान सरकार के कोरोना के प्रबंधन की सराहना की गयी।
कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा का बनाया जा रहा वातावरण-ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव व ढाणी का विकास ही पहली प्राथमिकता रही है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा का वातावरण बनाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। आज इस विधानसभा क्षेत्र में सात राजकीय महाविद्यालय खुल चुके हैं। इनमें विद्यार्थी पढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में गत 70 सालों में जहां एक भी राजकीय महाविद्यालय नहीं था, वहीं आज सात कॉलेज खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में इतने कम समय में इतने कॉलेज नहीं खुले हैं, जितने कोलायत में खोले गए हैं। भाटी ने कहा कि देशनोक राजकीय महाविद्यालय में पर्याप्त स्टाफकी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कस्बे वासियों का आह्वान किया कि अब देशनोक कॉलेज की सुविधा है, अतः अपने बच्चों को कॉलेज में प्रवेश दिलाए।
करणी माता मंदिर में किए दर्शन:- इससे पहले ऊर्जा मंत्री भाटी ने देशनोक में करणी माता मंदिर में दर्शन कर राजस्थान एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी के पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की।
इस अवसर पर नगर पालिका देशनोक के अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा ने देशनोक सहित कोलायत विधानसभा क्षेत्र में ऊर्जा मंत्री भाटी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि आज देशनोक के हर मोहल्ले में सड़कों का व स्ट्रीट लाइट, पार्कों का विकास हुआ है। विभिन्न समाज के मुक्तिधाम में संसाधन विकसित हुए। उन्होंने देशनोक में चिकित्सा, शिक्षा,सड़क, सीवरेज के क्षेत्र में हुए भूतपूर्व विकास कार्यों की जानकारी दी।
इस अवसर पर पार्षद जगदीश प्रसाद उपाध्याय, पार्षद गजानंद स्वामी, जिला परिषद सदस्य मोहन दान उज्जवल, कोलासर से राधे श्याम, अध्यक्ष भूमि विकास बैंक रामनिवास गोदारा, हरिराम सियाग, क्रय विक्रय सहकारी समिति कोलायत के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला,मुरली गोयल, पार्षद गोपाल,पूर्व सरपंच बीरबल सियाग,धुराराम चारण, पार्षद हंसा राम मेघवाल गोपाल राम मेघवाल,करणी सिंह आदि उपस्थित थे।

एमएस कॉलेज में ईएलसी के तहत आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां

बीकानेर, 2 सितंबर। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब संवाद सोमवार प्रातः 10.30 बजे आयोजित किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। इस दौरान स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर्स मौजूद रहेंगे। निर्वाचन कार्यालय द्वारा ईवीएम वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली से भी रूबरू करवाया जाएगा और मॉक पोल भी करवाया जाएगा। इसके बाद छात्राएं आगामी चुनावों में शत प्रतिशत मतदान की शपथ लेंगी।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26