अच्छी खबर- राजस्थान में मानसून की एंट्री:  किन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश ? - Khulasa Online

अच्छी खबर- राजस्थान में मानसून की एंट्री:  किन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश ?

खुलासा न्यूज़ , बीकानेर ।  गर्मी से जूझ रहे राजस्थानियों के लिए अच्छी खबर है। खुशियों का मानसून शुक्रवार को 7 दिन पहले ही राज्य में प्रवेश कर गया है। दक्षिणी राजस्थान के झालावाड़ और उदयपुर के रास्ते इसकी एंट्री हुई। दोनों ही जिलों में मानसून के छाने से हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और चित्तौड़ जिलों में पहुंचने की संभावना है। इन इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। हालांकि प्री मानसून का पश्चिमी राजस्थान में शुक्रवार को अच्छा असर देखने को मिला। बाड़मेर, पाली, बीकानेर, चूरू में बारिश हुई है।

राज्य के कई जिलों में शुक्रवार को हल्की और तेज बारिश का दौर चला। बाड़मेर में तेज बारिश से पूरे शहर में लबालब पानी भर गया। यहां 40 एमएम बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा। बीकानेर, चूरू में शाम के समय बूंदाबांदी हुई। नागौर के परबतसर में भी बारिश हुई। वहीं कई जिलों में बादल छाए पर बारिश का इंतजार रहा। जयपुर में भी दिन भर धूप और छाव की स्थिति बनी रही।

मौसम विभाग ने कहा, जल्द राजस्थान में छाएगा

मौसम विभाग जयपुर के कार्यकारी निदेशक हिमांशु शर्मा ने बताया कि मानसून राजस्थान में प्रवेश कर चुका है। प्रदेशभर के विभिन्न मौसम केंद्रों से शनिवार सुबह आनी वाली रिपोर्ट से तय होगा कि मानसून का आगे का रुख क्या रहेगा? किन जिलों में मानसून बरस सकता है और कहां मूसलाधार या फिर रिमझिम होगी, लेकिन इस बार अच्छा रहेगा। दक्षिणी राजस्थान में जल्द छाने की संभावना है। अभी इतना स्पष्ट है कि राजस्थान की सीमा में मानसून ने प्रवेश कर लिया है।

मानसून की उत्तरी सीमा उदयपुर एवं झालावाड़ जिलों से गुजर रही है। अगले चौबीस घंटे में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की अनुकूल स्थितियां बनी हुई है। उधर, प्री मानसून की बारिश ने पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून की रिहर्सल करा दी है।

मानसून आगमन के साथ प्रदेश में बादलों ने डाला डेरा प्रदेश में मानसून के प्रवेश के साथ ही बादलों ने भी डेरा डालना शुरू कर दिया। शुक्रवार देर शाम उदयपुर, जयपुर, अजमेर,, जोधपुर, भरतपुर और कोटा संभाग, बीकानेर संभाग के कई जिलों में देर शाम काले घने बादल छाये। जयपुर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। वहीं उदयपुर, डूंगरपुर जिलों के ग्रामीण इलाकों में देर शाम हल्की बारिश दर्ज हुई।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp