जिला प्रमुख, प्रधान और सरपंचों का भत्ता 20 फीसदी बढ़ाया - Khulasa Online

जिला प्रमुख, प्रधान और सरपंचों का भत्ता 20 फीसदी बढ़ाया

गांव की सरकारों में प्रतिनिधित्व करने वाले जिला प्रमुख, सरपंच और प्रधान को सरकार ने सौगात दी है। सरकार ने इन जनप्रतिनिधियों को हर महीने मिलने वाले मानदेय और बैठक भत्ते को 20 फीसदी तक बढ़ा दिया है। सरपंच और प्रधान मानदेय बढ़ाने को लेकर लम्बे समय से मांग कर रहे थे। इसके बाद सरकार ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिए है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक अब जिला प्रमुख को मानदेय 10 के बजार 12 हजार रुपए मिलेगा। इसी तरह पंचायत समिति प्रधान को 7 हजार के बजाए 8,400 रुपए और ग्राम पंचायत के सरपंच को 4 हजार रुपए के बजाए 4,800 रुपए मानदेय मिलेगा।

इसी तरह जिला परिषद, पंचायत समिति या पंचायत में जनप्रतिनिधियों की होने वाली बैठकों के भत्तें में भी 20 फीसदी का इजाफा किया है। नये आदेश के बाद जिला परिषद सदस्य को एक बैठक में शामिल होने पर 500 के बजाए 600 रुपए, पंचायत समिति सदस्य को 350 रुपए के बजाए 420 रुपए और ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड पंच) को 200 रुपए के जगह 240 रुपए भत्ता दिया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य सरकार इन जनप्रतिनिधियों को मानदेय और भत्ते राज्य वित्त आयोग से जारी होने वाली अनुदान राशि से देती है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp