आज निकलेगी धर्मयात्रा सभी तैयारियां पूरी एमएम ग्राउंड से रवाना होगी, सात बजे जूनागढ़ के सामने होगी आरती - Khulasa Online

आज निकलेगी धर्मयात्रा सभी तैयारियां पूरी एमएम ग्राउंड से रवाना होगी, सात बजे जूनागढ़ के सामने होगी आरती

बीकानेर। बीकानेर में शनिवार को नवसंवत्सर के उपलक्ष्य में हिन्दू संगठनों की ओर से धर्मयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। धर्मयात्रा दोपहर सवा तीन बजे एमएम ग्राउंड से रवाना होगी और शाम सात बजे जूनागढ़ के सामने महाआरती का आयोजन होगा। इस पूरे आयोजन पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन ने शहर की तीस ऐसी इमारतों का चयन किया है, जहां से इन पर नजर रखी जा सकेगी। इन इमारतों से वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी।

धर्मयात्रा से पहले बीकानेर में जगह-जगह होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, झंडे लगाए गए हैं। पूरे शहर को ही भगवा रंग में रंग दिया गया है। ये काम न सिर्फ हिन्दू संगठन कर रहे हैं, बल्कि लाेग अपने स्तर पर भी झंडे लगा रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घरों पर भगवा झंडा लगाया है। हिन्दू जागरण मंच इस यात्रा का मुख्य आयोजक है, जिसके मंच प्रांत संयोजक जेठानन्द व्यास का कहना है कि करीब पचास हजार हिन्दू इस यात्रा में शामिल होंगे। मंच ने पांच सौ से ज्यादा कार्यकर्ताओं की पंद्रह टीम बनाकर जिम्मेदारी सौंपी है।

धर्मयात्रा का रूट ये रहेगा

धर्म यात्रा दोपहर सवा तीन बजे एमएम ग्राउंड से रवाना होगी। इसके बाद पुष्करणा स्टेडियम, गोकुल सर्किल, नत्थूसर गेट, बारह गुवाड़, रत्ताणी व्यासों के चौक, हर्षों के चौक, मोहता चौक, तेलीवाड़ा, दाऊजी मंदिर, जोशीवाड़ा, कोटगेट, केईएम रोड, सार्दुल सिंह सर्किल होते हुए जूनागढ़ पहुंचेगी। आयोजकों का मानना है कि ये यात्रा करीब चार घंटे के बाद जूनागढ़ पहुंचेगी।

ऊंट भी होंगे यात्रा में

इस यात्रा के दौरान ऊंट भी साथ होंगे। इसके अलावा घोड़े व गाय भी रखने का प्लान बनाया गया है। शाही सवारी के रूप में घोड़ों का उपयोग किया जा रहा है।

पुलिस और प्रशासन मुस्तैद

उधर, पुलिस और प्रशासन ने इस यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से गंतव्य तक पहुंचाने के लिए कमर कस ली है। यात्रा में किसी तरह के हथियार प्रदर्शन पर रोक रहेगी। इसके लिए तीस स्थानों से वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। अगर किसी के पास हथियार मिलता है तो बाद में कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा आरएसी की चार बटालियन भी पूरे शहर में यात्रा स्थल के आसपास व संवेदनशील स्थानों पर टिकी रहेगी। इसी कारण कई जगह से ट्रेफिक भी डायवर्ट किया गया है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp