कोरोना का नया वैरिएंट, जानिए- राजस्थान में कितना खतरा - Khulasa Online

कोरोना का नया वैरिएंट, जानिए- राजस्थान में कितना खतरा

देश में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XE ने कोरोना को लेकर फिर डर बढ़ा रहा है। इसको लेकर पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 राज्यों अलर्ट भी जारी किया है। केंद्र सरकार ने यह चेतावनी केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और मिजोरम के लिए जारी की है।

गुजरात और महाराष्ट्र में इस नए सब वैरिएंट के केस भी मिल चुके हैं। कोरोना का यह सब वैरिएंट कितना खतरनाक है और राजस्थान में इसका कितना असर हो सकता है, मेडिकल हेल्थ सेक्टर से जुड़े एक्सपर्ट्स ने बताया। आइये, जानते है...।

SMS मेडिकल कॉलेज जयपुर के प्रिंसिपल और राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड साइंसेज (RUHS) के वाइस चांसलर डॉ. सुधीर भंडारी की मानें तो हमारी कंट्री वेस्टर्न और बाकी दूसरी कंट्री से बिल्कुल अलग है। यहां ऑलमोस्ट 96% जनता का वैक्सीनेशन हो चुका है। सीनियर सिटीजन या दूसरी बीमारी से पीड़ित मरीजों को बूस्टर डोज लग चुका है। सरकार जल्द ही दूसरी बूस्टर डोज को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर सकती है।

उन्होंने बताया कि जब 18 साल से छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू नहीं हुआ था तो राजस्थान में हुए एक सर्वे में 90 फीसदी बच्चों में नेचुरल एंटीबॉडी पाई गई थी। ये सर्वे पिछले साल नवंबर-दिसंबर में हुआ था। इसके चलते हमारे यहां ग्रुप ऑफ केसेज यानी नई लहर आने की आशंका बहुत ही कम है।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26