मोबाइल फ्री होगा बच्चों का साहित्य मेला - Khulasa Online

मोबाइल फ्री होगा बच्चों का साहित्य मेला

‘सीएलएफ’25 दिसम्बर से बीकानेर में

बीकानेर। देशभर का इकलौता चिल्ड्रन लिटरेचर फेस्टिवल एक बार फिर बीकानेर में होने जा रहा है। इस बार भी ये आयोजन 25 दिसम्बर से 27 दिसम्बर तक बीकानेर के रमेश इंग्लिश स्कूल परिसर में होगा। पिछली बार इस आयोजन में बीकानेर के बच्चों ने हिस्सा लिया था जबकि इस बार इसका स्वरूप राज्य स्तरीय होगा।
बुधवार को अंत्योदय नगर स्थित रमेश इंग्लिश स्कूल में इस आयोजन का ‘लोगो’ बच्चों ने लोकार्पित किया। आयोजन समिति से जुड़े अनुराग हर्ष ने बताया कि तीन दिन होने वाले सीएलएफ  में इस बार बीकानेर के अलावा जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के बच्चे भी हिस्सा लेंगे। फेस्टिवल में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, राजस्थानी, थियेटर व कार्टूनिंग पर बच्चों के साथ देश के विख्यात साहित्यकार, रंगकर्मी व कार्टूनिस्ट साथ अलग-अलग सत्र में रहेंगे। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के चेयरमैन अर्जुनदेव चारण, वरिष्ठ साहित्यकार पत्रकार यशवंत व्यास, कार्टूनिस्ट अभिषेक तिवारी ने आयोजन में शामिल होने की स्वीकृति दे दी है जबकि अन्य बड़े लेखकों से संवाद जारी है। तीन दिन तक बच्चे एक ही परिसर में अलग अलग भाषा साहित्य के सत्रों में शामिल होंगे। अलग-अलग भाषाओं में कहानी, कविता, व्यंग्य लिखना सीखेंगे। साथ ही रंगकर्म में भी हिस्सा लेंगे। कार्टून के गुर भी सीख सकेंगें
पुस्तक मेला भी होगा
इन्ही तीन दिनों तक बच्चों को देशभर के बाल साहित्य भी सुलभ होंगे। बाल पुस्तक मेले में बच्चों के लिए कई आकर्षण होंगे। बच्चो के लिए क्विज व उपहार भी रहेंगे।
मोबाइल फ्री होगा सीएलएफ
इन तीन दिनों तक बच्चों को मोबाइल से दूर रखा जाएगा ताकि उनमें पुस्तक पढऩे की रुचि जाग सके। बच्चों को बातचीत के लिए लैंडलाइन फोन रहेंगे।
लोगो का विमोचन
सीएलएफ का लोगो विमोचन बुधवार को बाल दिवस की पूर्व संध्या पर बच्चों ने किया। इस मौके पर साहित्यकार मधु आचार्य ने बच्चो ंको उपहार दिए। वहीं सीमा भाटी, हरीश बी शर्मा, इरशाद अजीज, राम सहाय हर्ष, राजेश रंगा, मनोज व्यास (विक्टोरियस) पूनम व्यास, आरईएस प्राचार्य सेनुका हर्ष, निदेशक अमिताभ हर्ष भी उपस्थित रहे।
error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26