बड़ी खबर- भीषण गर्मी और लू को देखते विभाग ने बदला आदेश, अब पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का यह रहेगा टाइम टेबल - Khulasa Online

बड़ी खबर- भीषण गर्मी और लू को देखते विभाग ने बदला आदेश, अब पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का यह रहेगा टाइम टेबल

खुलासा न्यूज, बीकानेर। बीकानेर सहित प्रदेशभर में 16 अप्रैल से आठवीं बोर्ड के 12.64 लाख और 19 अप्रैल से पांचवीं बोर्ड के 14.52 लाख स्टूडेंट्स की परीक्षा शुरू हो रही है। भीषण गर्मी के इस दौर में दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक परीक्षा कराने के फैसले का विरोध होने पर अब शिक्षा विभाग ने प्रारम्भिक पूर्णता प्रमाणपत्र (कक्षा 8) एवं प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन कक्षा-5 2022 के समय विभाग चक्र में आंशिक संशोधन किया है। समय विभाग चक्र में आंशिक संशोधन संबंधी अभी-अभी निदेशक कानाराम ने आदेश जारी किए है। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन कक्षा-5 के लिए परीक्षा का समय प्रात : 7.30 बजे से 10 बजे तक का रहेगा जबकि प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र कक्षा -8 परीक्षा का समय प्रात: 10.30 बजे से 1 बजे तक का रहेगा। नए कार्यक्रम के तहत दोनों क्लासेज के एग्जाम डेट्स में भी फेरबदल अब पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स के एग्जाम 19 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल से शुरू होगी और एग्जाम टाइम सुबह साढ़े सात बजे से दस बजे तक रहेगा। इसी तरह आठवीं बोर्ड के एग्जाम 16 के बजाय 17 अप्रैल से शुरू होंगे व टाइम सुबह साढ़े दस बजे से एक बजे तक रहेगा।

नए कार्यक्रम के तहत दोनों क्लासेज के एग्जाम डेट्स में भी फेरबदल हो गया। जिसमें पांचवीं बोर्ड के एग्जाम आठ दिन और आठवीं बोर्ड एग्जाम एक दिन आगे हो गए हैं। नए कार्यक्रम के मुताबिक आठवीं बोर्ड में गणित का पेपर अब 16 अप्रैल के बजाय 17 अप्रैल को होगा। अंग्रेजी का पेपर 18 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल को, हिन्दी का पेपर बीस अप्रैल के बजाय एक मई को, सामाजिक का पेपर 22 अप्रैल के बजाय 8 मई को, विज्ञान का पेपर 25 अप्रैल के बजाय 12 मई को, तृतीय भाषा में 27 अप्रैल के बजाय 17 मई को होगा। ये सभी एग्जाम सुबह साढ़े दस बजे से एक बजे तक होगी।

इसी तरह पांचवीं बोर्ड के एग्जाम की डेट्स भी बदल दी गई है। इसमें गणित का पेपर 19 अप्रैल के बजाय अब 27 अप्रैल को, अंग्रेजी का पेपर 21 अप्रैल के बजाय एक मई को, हिन्दी का पेपर 23 अप्रैल के बजाय आठ मई को, पर्यावरण अध्ययन 26 अप्रैल के बजाय 12 मई को, संस्कृत व उर्दू का पेपर 27 अप्रैल के बजाय 17 मई को होगी। ये सभी एग्जाम सुबह साढ़े सात बजे से दस बजे के बीच होंगे।

वहीं मूक बधीर स्टूडेंट्स के लिए आठवीं एग्जाम में गणित का पेपर 16 अप्रैल के बजाय 17 अप्रैल को, अंग्रेजी का 18 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल को, हिन्दी 20 अप्रैल के बजाय एक मई, सामाजिक विज्ञान का 22 अप्रैल के बजाय 8 मई, विज्ञान का 25 अप्रैल के बजाय 12 मई को पेपर होगा। इसका समय भी सुबह साढ़े दस बजे से 1.50 बजे तक होगा।

युवा मोर्चा देहात अध्यक्ष जसराज सिंवर ने ज्ञापन सौंपकर मांग की   गर्मी के चलते 5वीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षाओं के समय में बदलाव किया गया है। कल ही इस सम्बंध में युवा मोर्चा देहात अध्यक्ष जसराज सिंवर ने ज्ञापन सौंपकर मांग की थी कि विद्यार्थियों के सेहत और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए समय में बदलाव किया जावे। जिस पर आज शिक्षा विभाग ने नए आदेश किए है इस सम्बंध में निदेशक कानाराम ने आदेश जारी किए है। नए आदेशों के हिसाब से अब 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब 16 की बजाय 17 अप्रैल से शुरू होकर 17 मई को खत्म होगी जबकि पहले यह 27 अप्रैल को खत्म होनी थी। वहीं समय में भी बदलाव किया गया है पहले 8वीं बोर्ड की परीक्षाओं का समय ढ़ाई से चार बजे के बीच का था जो कि अब बदलकर साढ़े दस से एक बजे तक कर दिया गया है। वहीं 5वीं बोर्ड की परीक्षाओं के समय और तिथियों में भी बदलाव किया गया हे। 5वीं की परीक्षाएं अब 27 अप्रैल को शुरू होकर 17 मई को खत्म होगी।  
error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26