10वीं 12 वी बोर्ड परिणामों को लेकर आई बड़ी खबर - Khulasa Online

10वीं 12 वी बोर्ड परिणामों को लेकर आई बड़ी खबर

नई दिल्ली। CBSE बोर्ड परीक्षाएं इस बार कोरोना वायरस की खतरनाक लहर को देखते हुए रद्द कर दी गई थी, अब बोर्ड जुलाई के दूसरे सप्ताह में कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी करेगा, गौरतलब है कि बोर्ड ने कुछ दिनों पहले छात्रों को प्रोमोट करने का फार्मूला पेश किया था जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति दे दी है।इस लेख के माध्यम से हम आपको उस फार्मूले के बारे में अवगत कराएंगे जिसकी मदद से CBSE Board Class 10th Result और CBSE Board Class 12th Result घोषित किया जाएगा, ऐसे में अगर आप भी इस साल बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले थे तो

CBSE Board Result Formula जारी हो चुका है, अभ्यर्थियों को निम्नलिखित फार्मूले के अनुसार रिजल्ट प्रदान किया जाएगा – CBSE Board द्वारा दिया गया Result Formula

  • CBSE Board Class 10th Result फार्मूला– 10वीं क्लास के नतीजे जारी करने के लिए बोर्ड ने 10+30+40+20 का फॉर्मूला दिया है। नई इंटरनल असेसमेंट मार्किंग स्कीम को तीन भागों में बांटा गया है, जिसमें यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड शामिल हैं। नई मार्किंग स्कीम के 80 नंबर के पेपर में 10 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म – 30 अंक और प्री बोर्ड – 40 अंक का होगा।
  • CBSE Board Class 12th Result फार्मूला – 12वीं के छात्रों को उनके 10वीं और 11वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। इसके अलावा, 12वीं के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री-बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस को भी देखा जाएगा। बोर्ड ने 12वीं के लिए 30+30+40 का फॉर्मूला दिया है, जिसमें 10वीं के 30%, 11वीं के 30% और 12वीं के 40% मार्क्स होंगे।
हाल ही में सीबीएसई ने 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए एक नया पोर्टल बनाया है, जो रिजल्ट तैयार करने में सीबीएसई स्कूलों की मदद करेगा, इस पोर्टल के जरिए अंकों का आकलन सही तरीके से किया जा सकेगा। इसके अलावा अपने वर्तमान रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को मध्य अगस्त से सितंबर के बीच परीक्षाओं में भाग लेने का मौका दिया जाएगा।

CBSE Board का Result ऐसे करें चेक

CBSE Board Class 10th और Class 12th Result चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है –
  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
  • वहाँ अपना रोल नंबर, डीओबी (जन्मतिथि), स्कूल का नाम, केंद्र संख्या, एडमिट कार्ड आईडी जैसे क्रेडेंशियल दर्ज करें, जो सभी एडमिट कार्ड पर उपलब्ध होंगे।
  • इसके बाद फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें
  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं 2021 का रिजल्ट आपके स्क्रीन पर खुलेगा
  • अब आप इस रिजल्ट को डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाऊनलोड कर लें या अपने रिजल्ट का स्क्रीनशॉट लें।
error: Content is protected !!
Join Whatsapp