>

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कॉर्पोरेट और रिटेल ग्राहकों को दिए जाने वाले टैरिफ प्लान को महंगा कर दिया है। कंपनी ने पोस्टपेड कनेक्शन की दरों को बढ़ाया है। इसका फोकस हर ग्राहकों से होने वाली कमाई में बढ़ोत्तरी पर है।

शेयर के भाव में 4% का उछाल

कंपनी के कुल 32 करोड़ ग्राहक हैं। इसकी हर ग्राहक से मार्च तिमाही में 145 रुपए की कमाई रही है। जून तिमाही में यह 146 रुपए होने का अनुमान है। इस फैसले के बाद कंपनी का शेयर 4% से ज्यादा बढ़कर 547 रुपए के ऊपर बंद हुआ। कंपनी ने कहा कि पोस्टपेड टैरिफ इंटरप्राइज ग्राहकों के लिए बढ़ाया गया है जबकि सभी पोस्टपेड प्लान जिसमें रिटेल ग्राहक भी हैं, उनके पैक में भी बढ़ोत्तरी की गई है।

199 और 249 रुपए का प्लान खत्म

एयरटेल ने अपने पोस्टपेड प्लान में 199 और 249 रुपए को कॉर्पोरेट के लिए खत्म कर दिया है। इसका कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए अब एंट्री प्लान 299 रुपए से शुरू होगा। कंपनी के मुताबिक, अब इसका सभी पोस्टपेड कनेक्शन 299 रुपए से शुरू होगा। यह अगले बिलिंग साइकल में जुड़ जाएगा। रिटेल ग्राहकों के लिए अब एयरटेल ने 749 रुपए के फैमिली पोस्टपेड कनेक्शन को बंद कर दिया है। इसकी जगह अब 999 रुपए का प्लान लेना होगा। इसमें कंपनी डाटा का ज्यादा लाभ देगी।

फैमिली के लिए केवल एक पैक अब होगा

फैमिली प्लान के लिए कंपनी का यह एकमात्र प्लान है। इसके जरिए एयरटेल हर ग्राहकों से होने वाली कमाई को बढ़ाना चाहती है। एयरटेल ने केवल हाई एंड पोस्टपेड कनेक्शन पर ही फोकस किया है। एयरटेल बिजनेस के सीईओ अजय चित्कारा ने कहा कि हमारा नया पोस्टपेड प्लान बेहतर कनेक्विटी सोल्यूशंस के साथ इंडस्ट्री में बेहतर फायदा के साथ आ रहा है। इसमें प्रोडक्टविटी की हमारी ग्राहकों की जरूरतें पूरा होंगी।

रिटेल ग्राहकों से मिले थे फीडबैक

कंपनी ने कहा कि उसे रिटेल पोस्टपेड प्लांस में ग्राहकों से कुछ फीडबैक मिले थे। ग्राहकों को ज्यादा डाटा पूरे परिवार के लिए चाहिए था। इस वजह से इसमें बढ़ोत्तरी की गई है। कोरोना के बाद से ऐसा माना जा रहा है कि डिजिटिल जरूरतें लोगों की बढ़ गई हैं और इसी वजह से ज्यादा डाटा का उपयोग हो रहा है। कंपनी ने इसीलिए इन सभी पोस्टपेड प्लांस में डाटा बढ़ाकर इनको महंगा कर दिया है। कंपनी ने कहा कि ग्राहक अपने अभी के प्लांस में चाहें तो वे डाटा को बढ़ाकर इसे ले सकते हैं।